{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana Weather Alert: हरियाणा के सिरसा जींद समेत 7 जिलों के लिए अगले 36 घटें भारी बारिश के साथ ओलावर्ष्टि का अलर्ट, यहां देखें मौसम पूर्वानुमान 
 

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ. मदन खीचड़ ने कहा कि हरियाणा में मौसम आमतौर पर 1 मई तक परिवर्तनशील रहने की उम्मीद है।
 
Haryana Weather Update: शुक्रवार से हरियाणा में मौसम में बदलाव होगा। सात जिलों पंचकूला, कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल, सिरसा, फतेहाबाद और जींद में ओलावृष्टि और बाकी जिलों में बारिश होने की संभावना है। हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई है और दो दिनों तक बारिश होने की संभावना है।

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ. मदन खीचड़ ने कहा कि हरियाणा में मौसम आमतौर पर 1 मई तक परिवर्तनशील रहने की उम्मीद है।

26 अप्रैल से 27 अप्रैल तक मौसम में बदलाव के साथ आंशिक से सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी और उत्तर हरियाणा और दक्षिण हरियाणा के जिलों में कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।

हरियाणा के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके कारण दिन के तापमान में कमी और रात के तापमान में मामूली वृद्धि होने की संभावना है।

बारिश से 20 लाख टन गेहूं सोख जाएगा और बदलते मौसम से किसानों के लिए भी समस्याएं पैदा होंगी। पिछले कुछ दिनों में करनाल, पानीपत, अंबाला, यमुनानगर और कैथल की मंडियों में 20 लाख टन गेहूं भिगोया गया। इसके और खराब होने की संभावना है। 
आढ़तियों का कहना है कि जिस एजेंसी को सरकार ने मंडियों से लोडिंग और गोदामों में अनलोडिंग के लिए टेंडर दिया है, वह एजेंसी सही काम नहीं कर रही है। इतना ही नहीं, उसके पास पर्याप्त श्रम नहीं होने के कारण स्थिति और खराब हो गई है।

व्यापार निकाय के प्रांतीय अध्यक्ष और कॉन्फेड के पूर्व अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने कहा कि धीमी गति से उठान के कारण बारिश में लाखों क्विंटल सरसों और गेहूं को नुकसान पहुंचा है। सरकार को ठेकेदारों पर दबाव बनाकर तुरंत अनाज उठाना चाहिए।

सिरसा में भूकंप के झटके, कोई हताहत नहीं सिरसा में गुरुवार शाम करीब 6.10 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। केंद्र चुप रहा। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.2 मापी गई। नुकसान की कोई खबर नहीं है। पंजाब के अबोहर, बठिंडा और मानसा क्षेत्रों और राजस्थान के श्री गंगानगर और हनुमानगढ़ में भी झटके महसूस किए गए।