{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Delhi NCR में भारी बारिश का अलर्ट, चलेंगी तेज हवाएं, जानें हफ्ते भर के मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, इस प्रणाली का असर दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में भी देखने को मिलेगा। अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है।
 
Delhi Weather Update: दिल्ली में मौसम बदल रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने तीन दिनों के लिए दिल्ली-एनसीआर में हवा की गति 25 से 35 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की चेतावनी जारी की है।
 भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है (IMD). मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 3 मई तक दिल्ली-एनसीआर में लू चलने की कोई संभावना नहीं है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ मध्य अफगानिस्तान, बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में केंद्रित है। उत्तर-पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण भी बना हुआ है। इतना ही नहीं, पूर्वोत्तर झारखंड से लेकर दक्षिण छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ रेखा सक्रिय है। इन मौसम प्रणालियों के प्रभाव में, जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा देखी जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, इस प्रणाली का असर दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में भी देखने को मिलेगा। अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है। इस दौरान तेज हवाएं चल रही हैं। हवा की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भी 4 मई को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। 29 अप्रैल, 30 अप्रैल और 1 मई को हवा की गति 25-35 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, 5 मई से तापमान में वृद्धि देखी जा सकती है। 29 और 30 अप्रैल को पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर और 29 अप्रैल को हरियाणा-चंडीगढ़ में बिजली गिरने और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान धूल भरी आंधी आएगी, जिसकी गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे देखी जा सकती है। पंजाब में भी अगले 24 घंटों के दौरान छिटपुट बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले कुछ दिनों के लिए दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।