{"vars":{"id": "100198:4399"}}

WEATHER FORCAST ALERT: दिल्ली के साथ हरियाणा, पंजाब और राजस्थान वाले हो जाये मौसम के ट्रिपल अटेक के लिए तैयार, मौसम विभाग ने दे डाली है ये चेतावनी 

Weather Update: हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस कम है और उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में सामान्य के करीब है।
 

Indiah1, दिल्ली, 21 जनवरी । भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को एक रेड अलर्ट जारी किया, जिससे संकेत मिलता है कि अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में घने से बहुत घने कोहरे और ठंड के दिन गंभीर ठंड की स्थिति बनी रहेगी।

आईएमडी ने आगे यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले 3-4 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी.

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के दायरे में है, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस है।

हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस कम है और उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में सामान्य के करीब है। आज सबसे कम न्यूनतम तापमान हिसार (हरियाणा) में 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 140-160 समुद्री मील के क्रम की हवाएं चल रही हैं। इससे ठंडी हवा कम हो रही है और उत्तर भारत में शीत लहर/शीत दिवस की स्थिति बढ़ रही है। अगले 3-4 दिनों के दौरान जेट स्ट्रीम की इसी तरह की तीव्रता जारी रहने की संभावना है।

इसमें कहा गया है कि 26 जनवरी की सुबह तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात/सुबह कुछ घंटों तक घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

उन्होंने कहा, "22 जनवरी की रात और 25 जनवरी की सुबह दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर घने कोहरे की स्थिति रहने की संभावना है। 24 जनवरी की सुबह तक राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में रात/सुबह कुछ घंटों के लिए घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

आईएमडी ने आगे कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान देश के उत्तरी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है।

आईएमडी ने कहा, "रविवार और 25 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में, 23 जनवरी तक उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, "रविवार और 22 जनवरी को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बर्फबारी होने की संभावना है।