{"vars":{"id": "100198:4399"}}

IMD Rain Alert: हरियाणा से लेकर UP के साथ, बिहार में भी बरसेंगे  बरसेंगे बादल; पढ़ें IMD का लेटेस्ट अपडेट

Weather update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।
 

Weather Update Today: आज से अप्रैल का महीना शुरू हो गया है और गर्मी ऐसी है कि मई-जून का महीना याद रखना चाहिए। पूरे उत्तर भारत में गर्मी की लहर और तेज हो गई है। दिल्ली से लेकर यूपी और बिहार तक, सूरज अब लोगों को झुलसा रहा है। जैसे-जैसे दिन चढ़ता है, मौसम ठंडा होता जाता है और शाम को तापमान गिरता जाता है। बारिश से गर्मी और बढ़ेगी। इसकी भविष्यवाणी की जा रही है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश सहित पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में 2 अप्रैल को भारी बारिश होने की उम्मीद है। आज। इस दौरान आंधी और बिजली गिरने की भी संभावना है।

दिल्ली में मौसम कैसे बदलेगा?

 दिन भर आसमान में बादल छाए रहे। हवा चल रही थी, लेकिन गर्मी कम नहीं हुई। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 34 डिग्री सेल्सियस और 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, तापमान में दो से चार डिग्री की वृद्धि के साथ चार दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। आपको गरज और बिजली गिरने के कारण सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी जाती है।


स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा, उत्तर-पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके अलावा, गुजरात, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में भी हल्की से मध्यम मानसून वर्षा होगी।