{"vars":{"id": "100198:4399"}}

IMD Rain Alert: भीषण गर्मी के मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, अगले 7 दिनों तक जमकर होगी बारिश; जानें कहां-कहां बरसेंगे मेघराज 

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को देश के कई हिस्सों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।
 
IMD Rain Alert: दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे उत्तर भारत में आगे बढ़ गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को देश के कई हिस्सों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा, उत्तर-पूर्वी राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। 
आईएमडी के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. सोमा सेन रॉय ने कहा, "मानसून ने समय से पहले भूस्खलन कर दिया है। इसके कारण, पिछले 2-3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र और कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई है। कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में भी बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी ने कहा कि रात भर हुई बारिश के कारण शहर में किसी बड़े जलभराव की कोई खबर नहीं है। यातायात सामान्य है। कुछ इलाकों में यातायात बाधित हो गया है। उपनगरीय ट्रेन सेवाएं देरी से चल रही हैं। उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में सुबह आठ बजे तक द्वीप शहर में 37.74 मिमी बारिश दर्ज की गई, इसके बाद पूर्वी मुंबई में 17.13 मिमी और पश्चिमी मुंबई में 12.39 मिमी बारिश दर्ज की गई। मंगलवार की सुबह आसमान में बादल रहे, लेकिन शहर के अधिकांश हिस्सों में बारिश नहीं हुई। दक्षिण-पश्चिम मानसून 11 जून की सामान्य तिथि से दो दिन पहले 9 जून को मुंबई में आया।

अगले 7 दिनों के दौरान देश के कई हिस्सों में बारिश
आईएमडी के अनुसार, अगले 7 दिनों के दौरान देश के कई हिस्सों में बारिश होगी। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी बारिश होगी। कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि 10 जून से 14 जून के बीच पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश होने की संभावना है। 10, 13 और 14 जून को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने की संभावना है। असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 11 से 14 जून तक और अरुणाचल प्रदेश में 13 और 14 जून को भारी बारिश होने की संभावना है।