{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Chandigarh Weather Update: चंडीगढ़ में पड़ेगी भीषण गर्मी, स्वास्थ्य विभाग ने हार्ट-BP मरीजों के लिए जारी किया अलर्ट 

देखें मौसम का पूर्वानुमान 
 

Chandigarh Weather Forecast: आने वाले दिनों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। इस बीच, चंडीगढ़ मौसम विज्ञान केंद्र ने लू की चेतावनी जारी की है। पीजीआई आंतरिक चिकित्सा विभाग के प्रो. संजय जैन के अनुसार, तापमान में वृद्धि के साथ, बुजुर्गों और बच्चों को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। बीपी, हृदय रोगियों या अन्य दवाएं लेने वालों को सावधान रहने की जरूरत है। शरीर में नमक की मात्रा और पानी की मात्रा का सही होना आवश्यक है। जैन का कहना है कि कितना पानी पीना चाहिए, इसका कोई मानक नहीं है, लेकिन एक बात ध्यान देने योग्य है, जिसका अनुमान इस तथ्य से लगाया जा सकता है कि एक लीटर मूत्र बाहर आना चाहिए।

18 को भीषण गर्मी की लहरें:
चंडीगढ़ मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. सिंह का कहना है कि अप्रैल और मई गर्मी का मौसम है, लेकिन पश्चिमी विक्षोभ की लगातार गतिविधि के कारण तापमान में रुक-रुक कर गिरावट आ रही थी। वर्तमान में, अगर हम पूर्वानुमान को देखें, तो आने वाले पांच दिनों में लू की स्थिति पैदा हो गई है। अब तापमान बढ़ेगा। 16 मई से गर्मी की लहर महसूस की जा सकती है। 18 तारीख को भीषण गर्मी की लहरें भी चलने की उम्मीद है। हालांकि 17 तारीख को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, लेकिन इसका प्रभाव उत्तर में नहीं होगा। तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा।

पानी का रखें ख्याल:
गर्मी का मौसम आते ही पेट खराब होना आम बात हो जाती है। पीजीआई के गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ. विशाल शर्मा के अनुसार, इस मौसम में पानी एक महत्वपूर्ण चीज बन जाता है। यह न भूलें कि आप कितना साफ पानी पी रहे हैं। बाहर का खाना खाने से बचें और खूब पानी पिएं। सबसे महत्वपूर्ण बात अच्छी तरह से खाना है। कभी-कभी भोजन ठीक से नहीं पकता है। यह इस सीजन में एक बड़ी समस्या हो सकती है। सुबह 11 से 3 बजे तक धूप बहुत तेज होती है, इसलिए इस समय जितना हो सके बाहर जाने से बचें।

दिन का अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है। यहां का न्यूनतम तापमान 20.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। निर्देशक के अनुसार, कुछ दिनों में रातें भी गर्म होने लगेंगी।

तापमान में बढ़ोतरी जारी रहने की संभावना:
बुधवार को मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। गुरुवार को मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। शुक्रवार को मौसम साफ रहेगा। अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस  और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।