{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Delhi Mausam Update: दिल्ली में गदर मचा रही लू, भीषण गर्मी से दिन में पड़ा सन्नाटा, IMD ने जारी किया Alert 

देखें मौसम का पूर्वानुमान 
 

Delhi Weather Update Today: दिल्ली के लोगों पर गर्मी की लहर ने एक बार फिर कहर बरपाया है। सोमवार को अधिकांश क्षेत्रों में गर्म हवाएँ चलीं। अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दिल्ली वासियों को गर्मी और लू से राहत मिलने की संभावना नहीं दिख रही है। राजधानी में अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट और चार दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पिछले सप्ताह राजधानी में अधिकतम तापमान 41 और 43 डिग्री के बीच था, लेकिन इस सप्ताह यह 44 और 45 डिग्री के बीच रहने की उम्मीद है। न्यूनतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 28.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है। दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक लू चलने की संभावना है।

मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और बुधवार को 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। दोपहर में लोगों का बाहर निकलना मुश्किल होगा। इससे वहां से गुजरने वाले राहगीरों और वाहन चालकों को काफी परेशानी हो रही है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि होने की उम्मीद है, जिसके कारण न केवल दिन में बल्कि रात और सुबह भी गर्मी बढ़ेगी। लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

बाढ़ की स्थिति से निपटने की हो रही तैयारी:
मानसून के दौरान जलभराव से निपटने के लिए दिल्ली में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण मंत्री सौरभ भारद्वाज और लोक निर्माण मंत्री आतिशी ने सोमवार को तैयारियों पर अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में सभी नोडल एजेंसियों ने अपनी तैयारियों के बारे में जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि जहां भी जलभराव की समस्या है, वहां आवश्यकता के अनुसार स्थायी और अस्थायी पंप लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। बैठक में उपस्थित सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने आगामी मानसून के लिए विभागों द्वारा की गई तैयारियों के बारे में जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि छोटे-बड़े नालों की सफाई का काम चल रहा है।