{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Delhi-NCR Weather Update Today: पारा बढ़ रहा, झुलसा रही गर्मी, इस दिन बारिश के आसार 

देखें मौसम का पूर्वानुमान 
 

Delhi-NCR Weather News: मई के पहले हफ्ते में तापमान आमतौर पर 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है। इस दौरान पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने लगता है, लेकिन इस बार पहले ही सप्ताह में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। मौसम की स्थिति में बदलाव के कारण पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं हैं। इस बीच, दिल्ली-एनसीआर में बारिश ने दुरी सी बना रखी है। तापमान हर दिन नई ऊंचाइयों को छू रहा है।

8 मई को दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पास दर्ज किया गया था, जो मौसम का सबसे गर्म दिन था, जबकि 6 मई को 41.1 डिग्री सेल्सियस और 5.40.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 1991 के बाद से, 2020 में 6 मई से 10 मई के बीच औसत अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। वहीं न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। 

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अप्रैल में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ को देखते हुए, ऐसा लग रहा था कि मई भी सुचारू रूप से गुजर जाएगा, लेकिन मई के पहले सप्ताह के बाद, मौसम ने सभी अटकलों को दरकिनार करते हुए अपना रुझान दिखाना शुरू कर दिया है। इस वजह से पिछले कुछ दिनों से तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। विशेषज्ञों की राय है कि दो से तीन पश्चिमी विक्षोभ आमतौर पर मई के पहले सप्ताह में सक्रिय थे। बारिश से तापमान में गिरावट आई है।

अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज:
बुधवार को अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह धूप खिली थी। दोपहर में लोग भीषण गर्मी से जाग गए। शाम को गर्मी से कोई राहत नहीं मिली। अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार नारनौल में अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस, जाफरपुर और पीतमपुरा में 38.2 डिग्री सेल्सियस और आया नगर में 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गुरुवार और शुक्रवार को बारिश होने की संभावना है। हालांकि, सूरज अपनी चमक दिखाएगा, यह गर्मी से राहत नहीं लाएगा। अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

कुलदीप श्रीवास्तव, उप महानिदेशक, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा, इस समय तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होना चाहिए था, लेकिन उनकी निष्क्रियता के कारण बारिश नहीं हो रही है। साथ ही पहाड़ों में कम बारिश होती है। इसके कारण दिल्ली पहुंचने वाली हवा ठंड नहीं ला पा रही है। 15 मई तक तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस रहता है। मई के अंत तक तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है। पिछले साल की तुलना में एक से दो डिग्री सेल्सियस अधिक होना सामान्य है। 

पहाड़ों में बारिश और तेज हवाओं के कारण बुधवार को अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आई। तेज हवाओं के कारण हवा में नमी की मात्रा बढ़ गई है। उत्तर-पूर्व से दक्षिण-पूर्व की ओर हवा की गति 10 से 25 किमी प्रति घंटे होगी। उसी समय, दोपहर में, बादल और सूरज के बीच लुका-छिपी का खेल भी हुआ। आसमान में बादलों की झड़ी लग गई। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर बना रहा।