{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Delhi Weather Forecast: दिल्ली-NCR में बरसेगी आग, चलेगी लू, पारा 42 पार, देखें मौसम का पूर्वानुमान 

देखें मौसम विभाग का ताज़ा उपडेट
 

Delhi-NCR Weather Update: पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्लीवासियों के लिए यह सप्ताह अपेक्षा से अधिक गर्म रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। दिन की शुरुआत 29 से 30 डिग्री सेल्सियस के साथ होने की संभावना है। ऐसे में लोगों को गर्मी से बचने के लिए तैयार रहना चाहिए। 

मौसम विभाग के अनुसार बारिश की संभावना है लेकिन स्थिति जस की तस बनी रहेगी।

इस सप्ताह मौसम कैसा रहने वाला है?
पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को आसमान साफ रहेगा। तेज धूप खिली रहेगी। अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 15 मई से तेज गर्म हवाएँ चलेंगी। इनकी गति 25 से 35 किमी प्रति घंटा होगी। यह गर्म और धूल भरा होगा। 15 से 19 मई के बीच अधिकतम तापमान 42-44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 27-30 डिग्री सेल्सियस रहेगा। स्काईमेट के अनुसार, राजधानी में पिछले पांच दिनों से तापमान 40 डिग्री से नीचे बना हुआ है। अब यह एक बार फिर 40 डिग्री को पार कर गया है। अब गर्मी लगातार बढ़ती रहेगी। इस सप्ताह तापमान में तेजी से वृद्धि होने की उम्मीद है। मौसम शुष्क रहेगा। 

मई में दिल्ली सहित उत्तर भारत में मानसून पूर्व गतिविधियाँ सबसे अधिक होती हैं। लू भी वहीं जा रहा है। 17 मई को पश्चिमी विक्षोभ होगा लेकिन यह बहुत कमजोर होगा। दिल्ली पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। बादल हो सकते हैं लेकिन गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी। पूरे सप्ताह तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहने की उम्मीद है। आने वाले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। साथ ही, तेज और गर्म सतही हवाएँ चलेंगी। इससे स्थिति और खराब हो जाएगी।

Advisory: 
- दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे के बीच धूप में रहने से बचें।
- भरपूर मात्रा में पानी पिएं।
- ठंडा पानी न पिएं।
- नींबू, छाछ, लस्सी, ओआरएस जैसे ठंडे पेय पीएँ।
- यदि आपको चक्कर आता है या बेहोशी महसूस होती है, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें। 
- खुले में ठंडे पेय पीने से बचें।
- अपने सिर और शरीर को ढकें।
 - अगर आप बाहर जा रहे हैं तो टोपी, चश्मे और चप्पल पहनें।