{"vars":{"id": "100198:4399"}}

IMD Alert: हरियाणा में आफत की बारिश, IMD ने जारी किया ताज़ा अलर्ट, देखें मौसम का हाल 

किसानों की परेशानी बढ़ी 
 

Haryana IMD Alert: हरियाणा में मौसम लगातार बदल रहा है, मौसम विभाग ने ताजा अपडेट में यह जानकारी दी है। IMD के अनुसार, कल यानी i.e. 26 अप्रैल, 2024 को हरियाणा के 16 जिलों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। 

मौसम विभाग के अनुसार 26 अप्रैल को चंडीगढ़, अंबाला, यमुनानगर, पंचकूला, कैथल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, कुरुक्षेत्र, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार और जींद में बारिश होगी जबकि 27 अप्रैल को चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, सिरसा, हिसार, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद और फतेहाबाद में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव:
मौसम विभाग ने कहा है कि चार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गए हैं। इसका असर हरियाणा में भी महसूस किया जा रहा है। मौसम में यह बदलाव अप्रैल के अंत तक रहने वाला है। इस दौरान कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। दिन के दौरान अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट आने की संभावना है, जबकि रात के दौरान न्यूनतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट आने की संभावना है। बताया जा रहा है कि अप्रैल के बाद मौसम में बदलाव आएगा। दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

किसान हैं परेशान:
प्रदेश में बारिश नहीं होने से किसान परेशान हैं। वास्तव में, मंडियों में गेहूं का धीरे-धीरे उठान हो रहा है। राज्य में गेहूं की लगभग 60% फसल मंडियों तक पहुंच चुकी है। 21 अप्रैल तक करीब 46.54 लाख टन गेहूं मंडियों में पहुंचा है, लेकिन सिर्फ 40 लाख टन गेहूं की ही खरीद हुई है। हालांकि, अभी तक केवल 2.70 लाख मीट्रिक टन गेहूं ही उठाया जा सका है। कुल मिलाकर, केवल 36% फसल उठाई गई है, शेष गेहूं मंडियों में खुला पड़ा है। ऐसे में किसानों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।