{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Farming: करें इस मोटे अनाज की खेती, कमाई भी मोटी! देखें पूरी जानकारी 

केंद्र सरकार भी मोटे अनाज की खेती को दे रही बढ़ावा 
 

Millets Farming: केंद्र सरकार पिछले कुछ सालों से मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास कर रही है। अब केंद्र और उत्तराखंड सरकार ने बाजरे की खेती को बढ़ावा देने के काम शुरू किया है। इस कारण उत्तराखंड में बाजरा उगाने वाले चार में से तीन किसानों की सालाना आय में 10-20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह दावा एक शोध रिपोर्ट में किया गया है।

भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) काशीपुर ने उत्तराखंड के 2,100 से अधिक किसानों पर यह अध्ययन किया है। यह पाया गया कि कई किसान अभी भी बाजरा आधारित उत्पादों की बढ़ती मांग से अवगत नहीं हैं और व्यक्तिगत उपभोग के लिए इसे केवल कम मात्रा में उगा रहे हैं।

मोटे अनाज से संबंधित उत्पादों की मांग बढ़ी
शोध रिपोर्ट के अनुसार, बाजरा उत्पादकों के बीच उनकी फसल की बढ़ती बाजार मांग के बारे में जागरूकता बढ़ाने से अधिक लोगों को अपनी आय बढ़ाने में मदद मिल सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2023 को 'अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष' के रूप में घोषित करने ने दुनिया भर में एक स्थायी फसल के रूप में बाजरा के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके कारण राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर मोटे अनाज से जुड़े उत्पादों की मांग भी बढ़ी है।

किसान इसे नकदी फसल के रूप में नहीं अपना रहे हैं:
अनुसंधान के अनुसार, उत्तराखंड में बाजरा उगाने वाले 75% किसानों की आय में 10-20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है क्योंकि केंद्र और राज्य सरकारें फसल की खेती को बढ़ावा दे रही हैं। हालांकि, इस सर्वेक्षण में मोटे अनाज उगाने वाले किसानों की संख्या का उल्लेख नहीं किया गया है। अध्ययन के प्रधान अन्वेषक और आई. आई. एम. काशीपुर में सहायक प्रोफेसर शिवम राय ने कहा, अपने उपभोग के लिए बाजरा उगाने वाले अधिकांश किसान इसे चावल और गेहूं की तरह नकदी फसल के रूप में नहीं अपना रहे हैं।