{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Free boring yojana 2024- उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को बोरिंग के लिए दे रही हे सब्सिडी ,जाने पूरी जानकारी 
 

 

उत्तर प्रदेश सरकार लघु एवं सीमांत किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बोरिंग योजना का फायदा ।इस योजना में उतर प्रदेश सरकार किसानों को अपनी खेती को सिंचित करने लिए खेत में बोरिंग के लिए पैसा दे रही है।
उत्तर प्रदेश में मुफ्त बोरिंग सिंचाई योजना की शुरुआत 1985 में हुई थी। योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को निशुल्क बोरिंग सुविधा उपलब्ध करवाना है। किसानों को खेतों में सिंचाई करते समय नहरी  पानी के अलावा बोरिंग पर भी निर्भर है। इन सबको  देखकर उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को मुफ्त बोरिंग देने की घोषणा की थी।


इस योजना के लिए किसानों के पास कम से कम 0.2 हेक्टेयर जमीन होनी चाहिए ।अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए इस तरह की कोई नियम हैं। उतर प्रदेश  सरकार किसानों को 10 हजार रूपए की आर्थिक सहायता बोरिंग के लिए दे रही हैं।लघु किसानों को 5 हजार रूपए सीमांत किसानों को 7 हजार और अनुसूचित जाति के लिए 10 हजार बोरवेल के लिए दे रही है।


योजना के जरूरी कागज 


आधार कार्ड 
पैन कार्ड 
बैंक पासबुक 
भूमि से जुड़े डॉक्यूमेंट 
राशन कार्ड 
पासपोर्ट साइज फोटो

 इस तरह करे आवेदन

उत्तर प्रदेश की फ्री बोरिंग योजना का फायदा उठाने के लिए लघु एवं सिंचाई विभाग की वेबसाइट पर जाना पड़ेगा आप इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करके नजदीकी कृषि अधिकारी को जमा करवा दें। किसान नीचे दी गई वेबसाइट पर जाकर फार्म डाउनलोड कर सकते है