{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Jharkhand Weather Update : झारखंड वालों के लिए ख़ुशख़बरी; आज मिलेगी भीषण गर्मी से राहत, पढ़ें IMD का लेटेस्‍ट अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रांची में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
 
Weather Update: राजधानी रांची सहित पूरे राज्य के मौसम में बदलाव के संकेत हैं। भीषण गर्मी के बीच अच्छी खबर है कि 7 मई को रांची के अलावा रामगढ़, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, दुमका और देवगढ़ में ओलावृष्टि हो सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रांची में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

जारी चेतावनी में यह भी कहा गया है कि 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। वहीं, राजधानी में 6 से 9 मई तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी।

अगले 24 घंटों में पूरे राज्य का तापमान बढ़ेगा, जबकि 7 और 8 मई को हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है। फिर तापमान कम हो जाता है। मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद ने कहा कि राजधानी सहित पूरे राज्य में अगले 24 घंटों में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

इसके बाद अगले दो-तीन दिनों में तापमान में धीरे-धीरे चार से छह डिग्री की कमी आएगी। उन्होंने कहा कि 6 मई को राज्य के उत्तर-पूर्वी हिस्से यानी i.e में बारिश होने की संभावना है। देवघर, दुमका, गोड्डा, पाकुड़, जामताड़ा, गिरिडीह, साहिबगंज और दक्षिण-पूर्वी भाग i.e. पूर्व और पश्चिम सिंहभूम, सिमडेगा।

पिछले 24 घंटों के मौसम की बात करें तो पूरे राज्य का मौसम शुष्क बना रहा। राज्य के कोल्हान और पलामू संभागों के अलावा, गोड्डा और पाकुड़ जिलों में असहनीय गर्मी की स्थिति देखी गई।

सरायकेला में अधिकतम तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि गिरिडीह में न्यूनतम तापमान 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रांची में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।