{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Goverment Scheme: सरकार खेतों की तारबंदी के लिए दे रही है सब्सिडी, जानें कैसे करें आवेदन 

हर साल किसानों की फसलों को आवारा जानवरों और नीलगायों से बहुत नुकसान होता है, ऐसे किसानों के लिए अपनी फसलों की रक्षा के लिए खेतों में बाड़ लगाना एक महत्वपूर्ण काम है। 
 
Famer News: हर साल किसानों की फसलों को आवारा जानवरों और नीलगायों से बहुत नुकसान होता है, ऐसे किसानों के लिए अपनी फसलों की रक्षा के लिए खेतों में बाड़ लगाना एक महत्वपूर्ण काम है। लेकिन बाड़ लगाने की अधिक लागत के कारण किसान अपने खेतों में बाड़ नहीं लगा पा रहे हैं। ऐसे में राजस्थान सरकार राज्य के किसानों को बाड़ लगाने के लिए भारी सब्सिडी दे रही है। किसान इस योजना के तहत आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं।

राजस्थान सरकार ने राज्य में राजस्थान कृषि अवसंरचना मिशन के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन न्यूट्री सीरियल और राष्ट्रीय खाद्य तेल-तेल बीज मिशन और राज्य योजना के तहत कांटेदार तार और चैनल लिंक बाड़ लगाने के कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए दिशा-निर्देश और लक्ष्य जारी किए हैं।

बाड़ लगाने पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?
इस योजना के तहत, राज्य के किसानों को परिधि पर बाड़ लगाने की लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम 40,000 रुपये, जो भी कम हो, प्रति किसान अधिकतम 400 मीटर तक की सब्सिडी दी जाएगी। वहीं, बाड़ लगाने के कार्यक्रम यानी i.e. के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 8 हजार रुपये का 10 प्रतिशत अतिरिक्त अनुदान दिया जाएगा। राज्य योजना से कुल 48 हजार रुपये। यदि 10 या अधिक किसान सामुदायिक स्तर पर बाड़ लगाने के लिए आवेदन करते हैं, तो लागत का 70 प्रतिशत या अधिकतम 56 हजार की राशि, जो भी कम हो, प्रति किसान अधिकतम 400 मीटर तक दी जाएगी। इसके अलावा, 400 मीटर से कम के मामले में, अनुदान अनुपात के आधार पर गणना के आधार पर देय होगा।

व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको 25 लाख रुपये तक का अनुदान मिलेगा, 10 सितंबर तक आवेदन करें, किसान बाड़ लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। व्यक्तिगत आवेदन के मामले में, एक स्थान पर न्यूनतम 1.5 हेक्टेयर कृषि भूमि की आवश्यकता होती है। एक कृषि समूह के मामले में, एक कृषि समूह में कम से कम 2 किसान और 1.5 हेक्टेयर कृषि भूमि और सामुदायिक बाड़ लगाने के लिए एक स्थान पर कम से कम 10 किसान और 5 हेक्टेयर कृषि भूमि होना अनिवार्य है।

किसान तारों पर अनुदान के लिए कहाँ आवेदन करें?
राज्य के इच्छुक किसान जो बाड़ लगाने की योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, वे निकटतम ई-मित्र केंद्र पर जाकर राज-किसान पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदक ऑनलाइन आवेदन पत्र की रसीद प्राप्त कर सकेंगे। आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज जन आधार कार्ड, डिपॉजिटरी की प्रति (छह महीने से अधिक पुराना नहीं) ट्रेस मैप है जो सक्षम प्राधिकारी द्वारा प्रमाणित है। छोटे और सीमांत किसानों के लिए सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी प्रमाण पत्र और जन आधार कार्ड में सीडिंग (प्रविष्टि) संलग्न करना आवश्यक है।

 यह राशि किसानों के खातों में जमा कराई जाएगी। आवेदनों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर संसाधित किया जाएगा। आवेदनों की संख्या के डेढ़ गुना से अधिक होने पर लाभार्थियों का चयन लॉटरी द्वारा किया जाएगा।