{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana Monsoon Alert: हरियाणा सरकार ने चिह्नित किए बाढ़ संभावित 320 हॉट स्पॉट, बाढ़ से निपटने की तैयारी जोरों पर 

देखें जानकारी 
 

Monsoon Alert: भीषण गर्मी से जूझ रहे हरियाणा के लोगों के लिए अच्छी खबर है। इस बार मानसून जून के अंतिम सप्ताह में हरियाणा पहुंच सकता है। इससे पहले 22 से 24 जून तक मानसून पूर्व बारिश भी देखी जा सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून मंगलवार को निर्धारित तिथि से चार दिन पहले गुजरात पहुंच गया है। इसके 25 जून के आसपास हरियाणा पहुंचने की उम्मीद है।

दूसरी ओर, सरकार ने मानसून की शुरुआत को देखते हुए बाढ़ से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। सरकार ने राज्य भर में 320 बाढ़ संभावित हॉटस्पॉट की पहचान की है। इसके लिए अल्पकालिक योजनाएं तैयार की जा रही हैं। अब तक 44 योजनाओं को पूरा किया जा चुका है और 179 पर काम चल रहा है।

पिछले साल की बाढ़ की तबाही से सबक लेते हुए, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने अधिकारियों को 30 जून तक बाढ़ की रोकथाम के लिए सभी तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया। मंगलवार को उन्होंने अधिकारियों से इसके लिए एक पोर्टल बनाने और बाढ़ से संबंधित कार्यों की रिपोर्ट रोजाना अपलोड करने को कहा। गाँवों के सरपंच को साथ ले जाएँ और उन्हें उनके वीडियो पोर्टल पर अपडेट करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह स्वयं पोर्टल की निगरानी करेंगे।

बुधवार को सिंचाई और जल संसाधन मंत्री डॉ. अभय सिंह यादव, विभाग के आयुक्त और सचिव पंकज अग्रवाल और मुख्यमंत्री के सलाहकार भारत भूषण भारती अंबाला, कुरुक्षेत्र और कैथल जिलों के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करेंगे और एक रिपोर्ट तैयार करेंगे। 13 जून को मुख्यमंत्री स्वयं बाढ़ प्रभावित तैयारियों का जायजा लेंगे।
 
अगर इस बार भी बाढ़ आती है तो अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगाः मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर पिछले साल की तरह बाढ़ की स्थिति बनी तो दोषी अधिकारियों को बख्शा नहीं जाएगा। अधिकारी नहर से गाद निकालने के लिए जे. सी. बी. किराए पर ले सकते हैं। नदियों और नहरों के तटबंधों को मजबूत करने के लिए मिट्टी भरने का काम तुरंत शुरू किया जाना चाहिए।

पिछले साल अंबाला, कुरुक्षेत्र और कैथल बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए थे, जिसमें 44 लोगों की मौत हो गई थी। अंबाला, हरदा-हरदी, शेरगढ़, चांदपुरा, शाहपुर, हेमामाजरा, रामपुर ससेदी, कुरुक्षेत्र के झांसा, कैथल के जलबेहरा और गुहला चीका के गांवों में पानी भर गया। इसमें 44 लोगों की मौत हो गई थी।