{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana Weather Alert: लू और गर्मी मचाएगी कहर, इस दिन से बदलेगा मौसम, IMD का ताज़ा अपडेट

किसानों को ये न करने की सलाह, देखें मौसम का पूर्वानुमान 
 

Haryana IMD Alert: हरियाणा में गर्मी लगातार बढ़ रही है। गर्मी हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रही है। गुरुवार सुबह से गर्मी अपना रंग दिखाने लगी है। लोग गर्मी से परेशान हैं।

बुधवार को सिरसा का दिन का तापमान 44.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। पिछले तीन-चार दिनों से हरियाणा एन. सी. आर. दिल्ली और विशेष रूप से महेंद्रगढ़ जिले में गर्मी और आर्द्रता अपना रंग दिखा रही है। इसकी वजह से पूरे क्षेत्र का तापमान बढ़ रहा है। यहां तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञानी ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ निरंतर मौसम परिवर्तन का है हवा की गति और दिशा लगातार बदल रही है। सुबह आसमान साफ रहा और दोपहर तक घने कोहरे के साथ आसमान में बादल छा गए।

अगले दो-तीन दिनों तक हरियाणा-एनसीआर दिल्ली में दिन के तापमान में वृद्धि के साथ ही लू की लहर अपनी भयंकर तीव्रता दिखाएगी, लेकिन 11 मई से पूरे क्षेत्र में एक बार फिर मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा और आम जनता को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

किसानों को दी सलाह:
वहीं, कृषि वैज्ञानिकों ने भी किसानों को बदलते मौसम और गर्मी के बारे में सलाह दी है। दिन में खेत की सिंचाई करने और दवा का छिड़काव करने से फसल को भारी नुकसान हो सकता है। ऐसे में सावधानी बरतने से फसल को नुकसान से बचाया जा सकता है। फसल की कटाई दिन में की जा सकती है।