{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana Weather Today: कई जिलों में छाए बादल, आसमान से बरस सकती है आफत, किसानों की बढ़ी चिंता 

मौसम विभाग के अनुसार बारिश के आसार 
 

Haryana Mausam: हरियाणा में मौसम का स्वरूप फिर से बदल गया है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई जिलों में बादल छाए हुए हैं। हालांकि इस दौरान बारिश नहीं हुई। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, शनिवार i.e पर बारिश की संभावना है। आज। शुक्रवार सुबह से ही शहर में मौसम साफ रहा। इस दौरान तेज धूप के कारण दिन में गर्मी महसूस की गई।

हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दोपहर में हल्के बादल दिखाई देने लगे। शाम को आसमान में घने बादल छा गए। शहर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहा, जो सामान्य से 1.6 डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 16.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.4 डिग्री कम था।

मौसम ऐसा ही रहने की संभावना:
मौसम विज्ञानी डॉ. चंद्रमोहन ने कहा कि इस पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तरी राजस्थान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना है। इसे अरब सागर से भी कुछ नमी मिल रही है। इसके कारण शुक्रवार को राज्य के दक्षिणी जिलों में बारिश और ओलावृष्टि की गतिविधियां दर्ज की गईं। संभावना है कि शनिवार को इसका असर उत्तरी और पश्चिमी जिलों पर पड़ेगा। इस विक्षोभ के कारण 31 मार्च को भी मौसम बदल सकता है। इस पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद, 2 अप्रैल को एक और कमजोर श्रेणी का विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके कारण राज्य भर में अलग-अलग स्थानों पर बादल छाने और बूंदा-बांदी होने की संभावना है।

किसानों की बढ़ी चिंता:
इस समय पुरे राज्य में किसानों की फसलें पकने को हैं। कुछ जगह तो फसलों की कटाई भी शुरू हो गई है और कुछ काटने के लिए तैयार खड़ी हैं। ऐसे में अगर बारिश या ओलावृष्टि होती हैं तो फसलों को नुक्सान होगा। ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम विभाग के हिसाब से आने वाले दिनों में मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है।