{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana Weather Update: हरियाणा में गर्मी के तेवर नहीं, बारिश के आसार, मौसम विभाग ने बताया....

देखें मौसम का पूर्वानुमान 
 

Haryana Weather News: 2024 की शुरुआत से मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। आने वाले दिनों में मौसम में काफी बदलाव होने वाला है। सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण, 4-6 मई के दौरान हरियाणा में बादल छाए रह सकते हैं। कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।

मौसम विज्ञानी डॉ. चंद्र मोहन ने कहा कि जलवायु परिवर्तन और मनुष्यों के अमानवीय कृत्यों का प्रभाव स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है, जिसका मौसमी चक्र पर प्रभाव पड़ रहा है। भारत में छह ऋतुएँ हैं-वसंत, गर्मी, मानसून, शरद ऋतु, सर्दी और सर्दी।

हरियाणा-दिल्ली-एनसीआर में सभी मौसमों के दिनों में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। वर्ष 2024 में, जनवरी के महीने में अत्यधिक ठंड के मौसम की स्थिति, फरवरी में तापमान में वृद्धि, मार्च और अप्रैल के महीने में दिन और रात के तापमान में गिरावट और सामान्य से नीचे रहता है। अनुमानतः, अप्रैल के महीने में, तापमान बढ़ता है और गर्मी अपना भयंकर रूप दिखाना शुरू कर देती है।

अप्रैल के महीने में लगातार छह पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण इस साल अप्रैल का महीना रिकॉर्ड पर सबसे ठंडा रहा, जिससे उत्तरी पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई और मैदानी राज्यों विशेष रूप से हरियाणा, एनसीआर और दिल्ली में मौसम में लगातार बदलाव आया। मई के महीने में लगभग 6-7 पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण पूरे क्षेत्र में मई के महीने में भी मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिलेगा मई के महीने में भी, गर्मी की लहर ठंडी रहने की संभावना है और गर्मी के दिनों में कमी के साथ-साथ बारिश की संभावना भी होगी। यानी मई के महीने में सामान्य से अधिक बारिश और तापमान में उतार-चढ़ाव भी देखने को मिलेगा।

मई के महीने में पांच से छह पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होंगे:
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, उत्तर-पश्चिम राज्यों, विशेष रूप से हरियाणा-एनसीआर और दिल्ली में मौसम में लगातार बदलाव और तापमान में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। मई के महीने में भी, पांच से छह पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने और दो या तीन पश्चिमी विक्षोभों के सक्रिय होने के बीच मौसम में बदलाव होगा जो बारिश/बूंदा-बांदी के साथ-साथ तेज गति की हवाओं और अंधापन गतिविधियों को दर्ज करेगा। इस बीच, दिल्ली-एनसीआर में तापमान में कुछ डिग्री की वृद्धि होने की संभावना है। इसके अलावा, हरियाणा एनसीआर दिल्ली में मई के महीने में भी लू चल सकती है, लेकिन इस बार लू के दिनों में कमी आएगी क्योंकि रुक-रुक कर बादल और मौसम में बदलाव के कारण तापमान में उतार-चढ़ाव होगा।

पूरे क्षेत्र में 4-6 मई के दौरान मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा:
वर्तमान परिदृश्य में, एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ 3 मई की रात को सक्रिय हो जाएगा और 4-6 मई के दौरान पूरे क्षेत्र में मौसम के पैटर्न में एक नया बदलाव लाएगा, हालांकि इस प्रणाली का प्रभाव हरियाणा के उत्तरी हिस्सों में महसूस किया जाएगा इस अवधि के दौरान, गरज और तेज हवाओं के साथ मध्यम से भारी वर्षा होगी। तापमान में और बढ़ोतरी होगी। यानी पहले पखवाड़े में लगातार 3 पश्चिमी विक्षोभ बनने के बाद पहले पखवाड़े में 7 और फिर 10 और 14 मई को लगातार पश्चिमी विक्षोभ बनने से पूरे क्षेत्र में मौसम में बदलाव जारी रहेगा। और मई महीने के दूसरे पखवाड़े में तापमान बढ़ने की संभावना है और गर्मी अपना रंग दिखाएगी।