{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana Weather Update:  बदला मौसम का मिजाज, गर्म हवाएं चलनी शुरू, इतना डिग्री बढ़ा तापमान 

राहत के कोई आसार नहीं, देखें मौसम का हाल 
 

Haryana Weather Update Today: भीषण गर्मी से कई दिनों की राहत के बाद शनिवार को हरियाणा के शहरों में तापमान बढ़ गया। राज्य के 19 जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। सिरसा में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.8 डिग्री अधिक है। यह इस मौसम का अब तक का सबसे अधिक तापमान है। कुछ इलाकों में गर्म हवाएं भी चल रही हैं, लेकिन मौसम विभाग ने अभी तक लू की पुष्टि नहीं की है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। आठ बजे के बाद, एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिससे पहाड़ों में बारिश होगी। हरियाणा में भी ओलावृष्टि होगी। कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इससे आपको थोड़ी राहत मिलेगी। हालांकि, आने वाले दिनों में तापमान फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा।

हरियाणा में पिछले कुछ दिनों से मौसम शुष्क बना हुआ है। बारिश और बर्फबारी से तापमान में काफी गिरावट आई। रात का तापमान सामान्य से आठ डिग्री कम रहा। मौसम विज्ञानी ने कहा कि हवा की दिशा में बदलाव आया है। अब राजस्थान की गर्म हवाएँ राज्य में आने लगी हैं, जिससे तापमान बढ़ रहा है। तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना है। इसके बाद आप कुछ दिनों के लिए आराम कर सकते हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने महीने की शुरुआत में अपने पूर्वानुमान में कहा है कि मई में चार से पांच दिनों तक लू चलने की संभावना है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। हालांकि, सिरसा का तापमान गर्मी की लहर की स्थिति के बहुत करीब दर्ज किया गया है। मौसम विभाग स्थिति की निगरानी कर रहा है। लू की स्थिति में मौसम विभाग (आईएमडी) भी अलर्ट जारी करेगा।