{"vars":{"id": "100198:4399"}}

IMD Heatwave Alert: पंजाब-हरियाणा में सताएगी गर्मी, गुजरात में बारिश के आसार, दिल्ली में भी इस दिन से जारी हुआ लू का अलर्ट

Weather Alert: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि गुजरात में अगले कुछ दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। डांग, नवसारी, वलसाड, तापी, सूरत, अमरेली और भावनगर जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है।
 
Weather Update: मौसम विभाग ने कहा है कि थोड़ी राहत के बाद 16 मई से दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर-पश्चिम भारत में लू चल सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वी और मध्य भारत में आंधी, बिजली कड़कने और तेज हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है, जो 14 मई तक जारी रहेगी। इसके बाद, आईएमडी का अनुमान है कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत 16 मई तक इसी तरह की स्थितियों का अनुभव करेगा।
 इसके बाद, 16 मई से उत्तर-पश्चिम भारत में लू की स्थिति बने रहने की संभावना है। पिछले 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। हालांकि, समय के साथ यह धीमा होने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे क्षेत्रों में भी धूल भरी आंधी आने की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि गुजरात में अगले कुछ दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। डांग, नवसारी, वलसाड, तापी, सूरत, अमरेली और भावनगर जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव ने कहा कि 14 मई को अहमदाबाद, आनंद, सुरेंद्रनगर, राजकोट, बोटाद, अमरेली, गिर सोमनाथ, भावनगर, भरूच, सूरत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 15 मई को बनासकांठा, गिर सोमनाथ में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।

गुजरात में मौसम बिगड़ेगा 16 मई को केवल बनासकांठा में बारिश का पूर्वानुमान है। 5 से 10 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश में चक्रवाती परिसंचरण के चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। कुछ दिनों बाद तापमान फिर बढ़ेगा। तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ जाता है। मंगलवार को अहमदाबाद के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मुंबई के कुछ हिस्सों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है और भारी बारिश, गरज के साथ बौछारें पड़ने और शुष्क, तेज हवाओं की भविष्यवाणी की है। येलो अलर्ट विशेष रूप से ठाणे और रायगढ़ जिले के लिए है और इन क्षेत्रों में लोगों को 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से गरज के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी दी गई है। यह मौसम की स्थिति 14 मई 2024 तक रह सकती है।

13 मई से शुरू होने वाले सप्ताह के लिए, आईएमडी ने मुंबई के लिए शाम या रात में बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। 14-15 मई को, अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है। 18 मई को आसमान साफ रहेगा और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरडब्ल्यूएफसी) के अनुसार, 16 और 17 मई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में कुछ अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति होने की संभावना है। आईएमडी ने 14 मई तक पूर्वी और मध्य भारत में और 16 मई तक दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है।