{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Aaj Ka Mausam 2 May: हरियाणा-पंजाब सहित इन राज्यों में सताएगी गर्मी, तो कहीं मिलेगी बारिश से राहत 

देखें मौसम का पूर्वानुमान 
 

Mausam Update 2 May, 2024: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि मई के महीने में पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी कम रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि आम तौर पर, मई में लगभग तीन दिनों के लिए उत्तरी मैदानी इलाकों, मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के क्षेत्रों में लू की स्थिति बनी रहती है।

आईएमडी ने कहा कि राजस्थान के शेष हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, आंतरिक झारखंड, ओडिशा, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना और उत्तर तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में लू की स्थिति दो से चार और दिनों तक जारी रहने की संभावना है।

मई महीने के दौरान वर्षा का संभावित पूर्वानुमान देते हुए आईएमडी ने कहा कि इस महीने के दौरान पूरे देश में औसत वर्षा सामान्य रहने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों, मध्य, प्रायद्वीपीय और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि कुछ क्षेत्रों को छोड़कर, देश के बाकी हिस्सों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।