{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana Weather Update: हरियाणा में फिर बदला मौसम का मिजाज, 6 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी; जाने आने वाली 4 मई तक मौसम का हाल 

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 3 मई को हरियाणा में एक बार फिर एक और विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। 
 
Haryana Weather Update: हरियाणा में स्थिति अलग है। राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है। तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से दिन के अधिकतम तापमान में 2 डिग्री की गिरावट आई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अप्रैल में अधिकतम तापमान में यह गिरावट सामान्य से 4 डिग्री कम है। मौसम विभाग ने राज्य के 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इनमें कुरुक्षेत्र, अंबाला, करनाल, पंचकुला और यमुनानगर शामिल हैं। गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

इसलिए मौसम बदल रहा है।

हरियाणा में सोमवार को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसके प्रभाव से राज्य के उत्तरी और उत्तर-पश्चिमी जिलों में बूंदाबांदी हो रही है। मौसम विज्ञानी डॉ. मदन खीचड़ ने कहा कि कुछ इलाकों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इसके बाद 30 अप्रैल से 2 मई तक मौसम शुष्क और साफ रहेगा और तापमान बढ़ेगा। अधिकतम तापमान 42 से 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। लोग गर्मी महसूस करेंगे।

मौसम कैसा रहेगा?

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 3 मई को हरियाणा में एक बार फिर एक और विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। हालांकि, अप्रैल की तुलना में इस विक्षोभ के कमजोर होने के कारण, केवल आंशिक बादल ही रहेंगे। यह 4 मई तक प्रभावी रहेगा। फिर तापमान फिर से बढ़ जाता है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से चंडीगढ़, अंबाला और पंचकूला में बारिश हुई। बाकी इलाकों में मौसम साफ रहा और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

हरियाणा में इस समय गेहूं की कटाई चल रही है। अनाज बाजार में धीमी गति से उठान के कारण बाजार में खुले आसमान के नीचे सरसों और गेहूं की फसलें पड़ी हुई हैं। पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश से फसल बर्बाद हो गई है। इससे किसान परेशान हैं। इसका कारण यह है कि बहुत सारी फसल है जो अभी तक बेची नहीं गई है।