{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana Weather Update: हरियाणा-पंजाब में धीमा पड़ा मानसून, अब इस दिन के बाद फिर होगा सक्रीय, जानें आने वाले दिनों का हाल 

IMD Update: हरियाणा और पंजाब में मानसून कमजोर रहेगा। यह मानसून की हवाओं के कमजोर होने के कारण है। पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है।
 
Weather Update: सोमवार से हरियाणा और पंजाब में मानसून कमजोर रहेगा। यह मानसून की हवाओं के कमजोर होने के कारण है। पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने हरियाणा के 6 जिलों और पंजाब के 3 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। पिछले 24 घंटों में 8% वर्षा कोटा पूरा हो गया है।

हरियाणा में भिवानी, हिसार, करनाल, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र और अंबाला में मध्यम बारिश होने की संभावना है। पंजाब में पटियाला, फतेहगढ़ साहिब और एसएएस नगर में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

आने वाले दिनों में मानसून कमजोर रहेगा। 12 जुलाई तक मानसून की गतिविधि कम होने की संभावना है। यह जलवायु परिवर्तन के कारण है। कल से हवा बदल रही है। इससे दिन के तापमान में वृद्धि होती है। हालांकि, 13 जुलाई को मानसून फिर से गति पकड़ेगा।

इस बीच, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश जारी है। मौसम विभाग (आई. एम. डी.) ने आज 3 जिलों में अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की है। कांगड़ा, शिमला और चंबा जिलों के लिए चेतावनी जारी की गई है। इसे देखते हुए लोगों को नदी के नालों के पास नहीं जाने की सलाह दी गई है, क्योंकि भारी बारिश के कारण नदी के नालों का जल स्तर अचानक बढ़ सकता है।


पंजाब और हरियाणा के 15 जिलों में रविवार को मानसून आया।

रविवार को हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई। हिसार, सिरसा, मेवात, महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई। अंबाला, नारनौल, पंचकूला, फरीदाबाद और सोनीपत में भी हल्की बारिश हुई।

चंडीगढ़ में 16.2 मिमी बारिश दर्ज की गई। पंजाब के पटियाला में सबसे अधिक 56 मिमी बारिश हुई। इसके अलावा पठानकोट, बरनाला, फाजिल्का, फिरोजपुर और मोहाली में भी हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।

मौसम का पूर्वानुमानः आज के मानसून के बाद

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आने की संभावना है। पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में कल बारिश होगी। हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार, हरियाणा राज्य में मौसम 12 जुलाई तक आम तौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून के कल, 8 जुलाई तक राज्य में सक्रिय रहने की संभावना है और राज्य में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 12 जुलाई से राज्य में मानसून की गतिविधि एक बार फिर बढ़ने की संभावना है।

चंडीगढ़ में आज बादल छाए रहेंगे।

सुंदर शहर चंडीगढ़ में मानसून आ गया है। देश के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। मौसम सर्द हो गया है। लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। हालांकि, भारी बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार और मंगलवार को दिन भर आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश होने की भी संभावना है।