{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Monsoon Update: समय से पहले होगी मानसून की एंट्री, IMD ने बता दी तारीख 

देखें मौसम का पूर्वानुमान 
 

Monsoon Date: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार (15 मई) को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई के आसपास केरल में पहुंचने की उम्मीद है। दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर 1 जून को केरल में प्रवेश करता है। इसके बाद यह आम तौर पर उत्तर की ओर बढ़ता है और 15 जुलाई के आसपास पूरे देश को कवर करता है।

आईएमडी ने कहा, "इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई को केरल पहुंचने की उम्मीद है।आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बुधवार को कहा, "अभी जल्दी नहीं है। यह सामान्य तिथि के करीब है क्योंकि केरल में मानसून की शुरुआत के लिए सामान्य तिथि 1 जून है।

पिछले महीने, आईएमडी ने जून से सितंबर तक चलने वाले दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम के दौरान सामान्य से अधिक वर्षा की भविष्यवाणी की थी। जून और जुलाई को कृषि के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानसून का महीना माना जाता है क्योंकि इस अवधि के दौरान अधिकांश खरीफ फसल बोई जाती है।  

इस बार सामान्य से अधिक बारिश होगी:
वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 2024 में औसत से अधिक मानसून बारिश की भविष्यवाणी की है, जो देश के कृषि क्षेत्र के लिए अच्छी खबर है। पिछले साल कृषि क्षेत्र अनियमित मौसम से प्रभावित हुआ था। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव रविचंद्रन ने कहा कि मानसून आम तौर पर केरल में 1 जून के आसपास आता है और सितंबर के मध्य तक वापस आ जाता है। इस वर्ष औसत वर्षा 106 प्रतिशत होने की उम्मीद है।