{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Onion Price: भीषण गर्मी में प्याज ने बिगाड़ा स्वाद, इतनी महंगी हुई सब्जियां, पड़ेगा जेब पर असर!

देखें पूरी डिटेल्स 
 

Vegetables Price Hike: आम आदमी को सब्जियां खरीदने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. प्याज की कीमत, जिसे कल तक ठीक माना जा रहा था, हाल ही में बढ़ गई है। देखते देखते कीमतें बढ़ रही हैं. फिलहाल खुदरा बाजार में प्याज की कीमत 40 से 45 रुपये प्रति किलो है. व्यापारियों का कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण महाराष्ट्र बाजार से आयात में कमी है. आंध्र प्रदेश राज्य की ताडेपल्लीगुडेम प्याज मंडी पूरे देश में प्रसिद्ध है। इस बाजार में सोलापुर, नासिक, पुणे और अहमदनगर इलाकों से कम से कम 450 टन प्याज आयात किया जाता है।

यहां से राज्य के विभिन्न हिस्सों के साथ-साथ पूर्वोत्तर राज्यों के कई बाजारों में प्याज का निर्यात किया जाता है। हालांकि, इस बाजार में प्रतिदिन केवल 240 टन प्याज ही आ रहा है. इसके चलते पिछले एक हफ्ते से प्याज की कीमतों में बदलाव देखने को मिल रहा है. एक सप्ताह पहले खुदरा बाजार में 20 से 30 रुपये प्रति किलो मिलने वाला प्याज अब 50 से 60 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है.

एक सप्ताह पहले नासी किस्म का प्याज 100 रुपये में तीन किलो बिक रहा था, लेकिन अब क्वालिटी 40 से 45 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। इसके अलावा बकरीद का त्योहार भी जल्द आने से मांग बढ़ेगी. इसके चलते प्याज की कीमतें भी बढ़ रही हैं. बाजार कारोबारियों का कहना है कि मांग और आपूर्ति के बीच अंतर के कारण कीमतों में बढ़ोतरी हुई है।

वहीं, सब्जियों के दाम भी दोगुने हो गए हैं. गर्मी की धूप की तीव्रता से सब्जी की खेती को भारी नुकसान हुआ। जैसे-जैसे उच्च तापमान पलटा और पैदावार गिरी, कीमतों में गिरावट आई। एक किलो बैगन जो 20 रुपये का था वह 40 रुपये हो गया है, जबकि भिंडी 24 रुपये से बढ़कर 40 रुपये हो गयी है. बीयरकाया 30 रुपये से बढ़कर 50 रुपये हो गया. टमाटर की कीमत भी 20 रुपये से बढ़कर 50 रुपये प्रति किलो हो गई है. दूसरी ओर, दाल और नमक जैसी आवश्यक वस्तुओं की कीमतें भी आसमान छू रही हैं। बढ़ी कीमतों से आम आदमी हिल गया है.