{"vars":{"id": "100198:4399"}}

हरियाणा में किसानों को हो रही परेशानी, धान के बीज की हो रही कालाबाजारी

धान के बीज के लिए लग रही लंबी कतारें
 

Ambala News: किसानों के लिए हमेशा एक नई समस्या बनी रहती है। किसानों को बुवाई से लेकर बिक्री तक के लिए जूझना पड़ रहा है। वर्तमान में धान की बुवाई का समय अपने चरम पर है, लेकिन बाजार में धान के बीज उपलब्ध नहीं हैं और जहां बीज उपलब्ध हैं, उन्हें दोगुनी कीमत चुकानी पड़ती है। वहीं कृषि विभाग के अधिकारी इस समस्या का समाधान खोजने की कोशिश कर रहे हैं।

किसानों की समस्या कभी खत्म नहीं होती क्योंकि बुवाई से लेकर फसल बेचने तक किसान कतारों में खड़ा दिखाई देता है और यह एक कड़वी सच्चाई है। अब धान के पौधे तैयार करने का समय है, लेकिन बाजार में बीज उपलब्ध नहीं हैं किसानों के अनुसार, बीज कालाबाजारी में बेचे जा रहे हैं। 

किसानों ने बताया कि वे पिछले 15 दिनों से धान की 7,501 किस्मों के बीज इकट्ठा करने के लिए चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें बीज नहीं मिल रहे हैं। बीजों की सरकारी दुकान पर कहा जाता है कि कोई बीज नहीं है, लेकिन बाकी दुकानों को मिल रहा है, लेकिन वे इसे दोगुने दाम पर बेच रहे हैं।

ब्लेक में बेचे जा रहे बीजों का थैला:
किसान ने कहा कि वह फसल इस्माइलाबाद में बेचता है, लेकिन उसे बीज लेने के लिए अंबाला आना पड़ता है। एक किसान ने आरोप लगाया कि बीजों के एक थैले की निर्धारित कीमत 1,715 रुपये है, लेकिन काले रंग में 3,500 रुपये में बेचा जा रहा है क्योंकि थोक विक्रेता गुप्त रूप से दुकानदारों को बीजों की आपूर्ति करता है जो फिर मनमाने दामों पर बीज बेचते हैं।

वहीं इस मामले में जानकारी देते हुए कृषि विभाग के एक कर्मचारी ने बताया कि बीजों की सप्लाई में कुछ कमी है, जिससे यह समस्या हो रही है और पिछले साल सुहाना की 7,301 और 7,501 किस्मों की पैदावार अच्छी थी, इसलिए किसान उसी बीज की मांग कर रहे हैं, जिससे परेशानी भी हो रही है। वर्तमान में किसानों की सूची बना ली गई है और मंगलवार को बीज उपलब्ध कराए जाएंगे।