{"vars":{"id": "100198:4399"}}

PM Kisan: किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, PM किसान निधि फाइल पर पीएम मोदी ने किए साइन, इस दिन आएगी 17वीं किस्त

देखें जानकारी
 

PM Kisan 17th Installment: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के किसानों के लिए कई योजनाएं चला रहे हैं। किसानों का कल्याण ही लक्ष्य है. किसानों को आर्थिक रूप से आगे बढ़ने के लिए विभिन्न योजनाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं। पीएम किसान योजना किसानों के लिए शुरू की गई योजनाओं में से एक है। इस योजना से किसानों को प्रति वर्ष 6000 रूपये का लाभ मिल रहा है। केंद्र यह पैसा भी एक साथ नहीं बल्कि तीन किस्तों में किसानों के खातों में जमा कर रही है. अब तक किसानों को 16वीं किस्त तक का पैसा मिल चुका है. तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को बड़ा तोहफा दिया. पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किश्त के तौर पर 20 हजार करोड़ रुपये जारी किए गए हैं. पीएम किसान निधि जारी होने पर पहला हस्ताक्षर पीएम किसान ने किया.

पीएम किसान योजना का लाभ पाने वाले किसानों के लिए केवाईसी अनिवार्य है। केंद्र का कहना है कि केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों को 17वीं किश्त का पैसा नहीं मिलेगा. साथ ही अगर बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो मोहलत रुक जाएगी. केंद्र सरकार पहले भी कई बार कहती रही है कि किसानों को केवाईसी करानी चाहिए. साफ है कि कुछ किसानों ने केवाईसी नहीं कराई है और उन्हें किस्त नहीं मिलेगी. इसलिए यह किस्त पाने के लिए आपको KYC पूरा करना होगा.

जो लोग इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं वे हैं:
यह योजना परिवार में पति, पत्नी और उनके नाबालिग बच्चों के लिए लागू है। हालांकि, केंद्र ने कहा कि ऊंची आर्थिक स्थिति वाले लोग इस योजना के लिए अयोग्य हैं. साथ ही कुछ अन्य लोग भी इस योजना के लिए अपात्र हैं। 

कौन हैं वे?
- पूर्व और वर्तमान मंत्रियों, सांसदों और विधायकों के परिवार।
- राज्य विधान परिषद के सदस्यों के परिवार, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायत के पूर्व और वर्तमान अध्यक्षों के परिवार।
- वर्तमान में केंद्र और राज्य सरकार के कार्यालयों में काम करने वाले सेवानिवृत्त अधिकारी और सरकारी कर्मचारियों के परिवार हैं।
- केंद्र या राज्य पीएसई, केंद्र के अधीन संबद्ध कार्यालयों या स्वायत्त निकायों के वर्तमान या पूर्व अधिकारी। (स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारियों, मल्टी-टास्किंग स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी, ग्रुप डी कर्मचारियों को छोड़कर)।
- मासिक पेंशन रु. 10,000 या उससे अधिक अपात्र हैं।
- जिन लोगों ने पिछले मूल्यांकन वर्षों में आयकर का भुगतान किया है।
- यहां तक ​​कि इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, आर्किटेक्ट जैसे कर्मचारियों को भी पीएम किसान का पैसा नहीं मिलता है।
- लेकिन जिन लोगों को अब तक पीएम किसाद का पैसा मिल चुका है जो पात्र नहीं हैं उन्हें वह पैसा सरकार को वापस करना होगा। इसके लिए सबसे पहले उन्हें पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और "रिफंड विकल्प" पर क्लिक करना होगा। इससे वे अब तक मिली नकदी केंद्र को लौटा सकते हैं।

पीएम किसान में लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे जांचें?
- पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – https://pmkisan.gov.in/
- पृष्ठ के दाएं कोने पर 'लाभार्थी सूची' टैब पर क्लिक करें
- ड्रॉप-डाउन से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव जैसे विवरण चुनें
- 'रिपोर्ट प्राप्त करें' टैब पर क्लिक करें
- आपको लाभार्थी सूची का विवरण दिखाई देगा।

ईकेवाईसी को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें?
- पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
- पेज के दाईं ओर उपलब्ध eKYC विकल्प पर क्लिक करें
- आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें
- आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें
- 'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें और दिए गए फ़ील्ड में ओटीपी दर्ज करें

शिकायत कैसे दर्ज करें?
पीएम किसान के तहत 16वीं किस्त रु. 2,000, कोई भी पात्र किसान जिसे यह नहीं मिला है, वह पीएम किसान हेल्पडेस्क पर शिकायत दर्ज करा सकता है। आप सोमवार से शुक्रवार तक शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आप ईमेल भेजकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

ईमेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in. और pmkisan-funds@gov.in या एम-किसान हेल्पलाइन नंबर 155261/011-24300606, पीएम किसान टोल-फ्री नंबर 1800-115-526।