{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana Rain Alert : हरियाणा के 3 शहरों में तेज हवाओं के साथ आज बारिश की संभावना, जानें पुरे प्रदेश में दोबारा कब एक्टिव होगा मानसून 

Haryana Ka Mousam: मौसम विभाग ने बुधवार को यमुनानगर, अंबाला, पंचकूला में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है।
 
Haryana Weather Update: हरियाणा में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। कुछ शहरों को छोड़कर राज्य के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहा। मौसम विभाग ने बुधवार को यमुनानगर, अंबाला, पंचकूला में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है।

इस बार मानसून ने 28 जून को राज्य में प्रवेश किया। शुरुआती चरण में दक्षिणी जिलों रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, नूंह के साथ-साथ सिरसा और फतेहाबाद में अच्छी बारिश हुई। अन्य जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई। 8 जुलाई से राज्य के अधिकांश जिलों में मौसम साफ बना हुआ है।

मौसम विज्ञानी डॉ. चंद्रमोहन के अनुसार, हरियाणा में मानसून के प्रवेश के बाद, राज्य में अब तक इसकी गतिविधि और स्थिरता में कोई वृद्धि नहीं हुई है। हालांकि, हरियाणा राज्य के दक्षिणी और पश्चिमी हिस्सों में लगातार मानसून गतिविधि के कारण सामान्य से अधिक वर्षा दर्ज की गई है, जबकि उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में मानसून गतिविधि कम रही है, जिसके कारण इन क्षेत्रों में अभी भी सामान्य से कम वर्षा दर्ज की गई है।

तीन दिन और कमजोर रह सकता है मानसून
हालांकि, राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश नहीं हुई है। दक्षिणी भागों, विशेष रूप से महेंद्रगढ़ जिले में मानसून की बारिश जारी है। डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि मानसून की गतिविधि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के साथ-साथ मानसून गर्त के लगातार अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित होने के कारण है।

यह राजस्थान के उत्तरी भाग में स्थित है। अगले तीन दिनों तक मानसून कमजोर रहेगा और सीमित स्थानों पर छिटपुट वर्षा होगी।

कड़ाके की गर्मी से जूझना
मानसून के विराम के कारण राज्य में लोगों को उमस भरी गर्मी के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा, समय-समय पर पश्चिमी विक्षोभ हरियाणा में मानसून की गतिविधियों को ऊर्जा देते हैं।

उदाहरण के लिए, पिछले 3-4 दिनों से हरियाणा के पश्चिमी और दक्षिणी जिलों में अच्छी बारिश हुई है। 11 जुलाई को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ मानसून के एक बार फिर सक्रिय होने की संभावना है। 11-15 जुलाई के दौरान राज्य में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

72.5 मिमी बारिश दर्ज की गई।
1 जून से 9 जुलाई के बीच, राज्य में कुल 72.5 मिमी बारिश हुई है, जबकि राज्य में इस अवधि के दौरान 88.4 मिमी बारिश हुई है, जो सामान्य से 18% कम है। हरियाणा में अंबाला, यमुनानगर, पंचकूला, कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल, जींद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, चरखी दादरी और फरीदाबाद में सामान्य से कम बारिश हुई। यहां के लोग मानसून की बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जबकि अन्य सभी जिलों में अभी तक सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है।