{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Punjab: तापमान पहुंचा 45 पार, हाल बेहाल, देखें मौसम का हाल 

गर्मी के चलते सड़कें दिखी सुनसान 
 

Patiala News: जैसे ही मई का महीना शुरू हुआ, सूर्य देवता ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। दोपहर में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जिससे लोगों को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा। शहर की मुख्य सड़कें सुनसान नजर आईं और बाजारों में कुछ ही ग्राहक देखे गए। यह स्पष्ट रूप से दर्शाता है कि गर्मी ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया है।

जैसे-जैसे तापमान बढ़ता गया, गर्मी महसूस होने लगी। पिछले कुछ हफ्तों से मौसम ठंडा था। हाल ही में पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान नहीं बढ़ रहा था। जहां रात का तापमान 18 और 19 डिग्री के बीच मंडरा रहा था, वहीं दिन का तापमान 30 डिग्री के आसपास मंडरा रहा था, लेकिन अब दिन के समय भी अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री दर्ज किया जा रहा है और रात के तापमान में भी उछाल देखा गया।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, अगले 5 दिनों तक मौसम साफ रहने की उम्मीद है। इसके साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी होगी। दिन के समय तापमान में लगातार वृद्धि होने से किए गए काम पर असर पड़ना तय है। 

नेत्र विशेषज्ञ ने कहा कि लोगों को गर्मी से बचने के लिए अपने मुंह को गीले कपड़े से ढकना चाहिए और आंखों पर चश्मा लगाना चाहिए और आंखों को बार-बार ठंडे पानी से धोना चाहिए। इससे आपकी आंखें हाइड्रेट रहेंगी।