{"vars":{"id": "100198:4399"}}

मौसम अपडेट: अगले 90 घंटे में इन राज्यों में कड़कड़ाती बिजलियों के साथ बारिश मचाएगी हाहाकार, अभी जानें 24 का पूर्वानुमान 

भारत में मौसम के अलग-अलग स्वरूप हैं। राज्य के कुछ इलाकों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।
 
IMD Weather Update : भारत में मौसम के अलग-अलग स्वरूप हैं। राज्य के कुछ इलाकों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार 5 मई को पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान में लू चलने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में 7 मई तक आसमान साफ रहेगा। इस दौरान तेज हवाएं चलती रहेंगी। हालांकि, 9 मई को दिल्ली में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, पूरे सप्ताह दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

आईएमडी ने की भविष्यवाणी

स्काईमेट वेदर के अनुसार, उत्तर भारत में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चल सकती हैं। 5 और 6 मई को भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। सिक्किम में 5 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

आपके शहर में मौसम कैसा रहेगा

7 और 8 मई को गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है, जबकि 6 और 10 मई के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। 5 मई को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम वर्षा और ऊपरी इलाकों में छिटपुट बर्फबारी होने की संभावना है।

4 से 6 मई के बीच ओडिशा और गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल में 1 या 2 स्थानों पर और तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, झारखंड और तमिलनाडु में अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है।

देश की मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर स्थित है। वहीं, कम दबाव की एक रेखा मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय पश्च हवाओं के ऊपर 25 डिग्री उत्तरी अक्षांश के उत्तर में लगभग 59 डिग्री पूर्व के देशांतर के साथ चल रही है, जो औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है।