{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Rajasthan Weather Forecast: बारिश-ओलावृष्टि से हुआ नुक्सान, राजस्थान-यूपी समेत इस राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी 

IMD ने जारी किया अलर्ट 
 

Rajasthan Weather Forecast Today: पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राजस्थान में भारी बारिश हुई है। पिछले कुछ दिनों में बांसवाड़ा, झालावाड़, उदयपुर, राजसमंद और प्रतापगढ़ सहित राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

15 से 16 तक अलर्ट जारी:
मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान में 15 अप्रैल तक घने कोहरे की संभावना को देखते हुए 16 से अधिक किसानों को फसलों का रखरखाव करने के लिए अलर्ट जारी किया है। किसानों को भी सतर्क रहने को कहा गया है। कोटा, सीकर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर में देर शाम से गरज के साथ बारिश हो रही है।

रात के तापमान में आई गिरावट: 
मौसम में बदलाव के कारण रात के तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई। पिछले 24 घंटों के दौरान कई जिलों में 7 मिमी बारिश हुई, जिससे यहां रात का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से घटकर 15 डिग्री सेल्सियस हो गया।

बारिश की संभावना:
राजस्थान के पूर्वी हिस्से में मौसम में और बदलाव की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों में बादल छाने, बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान जताया है। पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में व्यापक बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

15 जिलों में अलर्ट जारी:
15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट मौसम केंद्र के अनुसार, 15 अप्रैल तक पश्चिमी राजस्थान में एक मजबूत प्रणाली सक्रिय हो जाएगी। इसके प्रभाव से जैसलमेर, चूरू, सीकर, जालोर, झुंझुनूं, नागौर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, बीकानेर और बाड़मेर जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।