{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Bihar Weather Alert: बिहार में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी, जानें कब मिलेगी बारिश से राहत?

 बिहार में भीषण गर्मी के कारण सामान्य जीवन बाधित हो गया है। लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। मंगलवार (30 अप्रैल) को बिहार मौसम विज्ञान विभाग ने लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।
 
Bihar red Alert: बिहार में भीषण गर्मी के कारण सामान्य जीवन बाधित हो गया है। लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। मंगलवार (30 अप्रैल) को बिहार मौसम विज्ञान विभाग ने लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। पिछले 24 घंटों में शेखपुरा में अधिकतम तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

15 जिलों में भीषण गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार के 15 जिलों में लू बहुत अधिक रहेगी। इसलिए इन जिलों के लोगों से दिन में ज्यादा बाहर न निकलने की अपील की गई है। भागलपुर, पूर्वी चंपारण, शेखपुरा, खगड़िया, गोपालगंज, नवादा और बांका जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच, दरभंगा, शिवहर, सीवान, सुपौल, लखीसराय और भोजपुर सहित राज्य के 15 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। औरंगाबाद और वाल्मीकि नगर के लिए भी ब्लू अलर्ट जारी किया गया है।

तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया है।

शेखपुरा का अधिकतम तापमान सबसे अधिक दर्ज किया गया है। लू का अधिकतम प्रभाव शेखपुरा में भी पड़ेगा। अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्मी और उमस के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है। लोग शायद ही कभी बाहर जाते हैं। मौसम विभाग ने दुकानदारों और किसानों के लिए भी अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3-4 दिनों तक राज्य के अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा। इसके बाद कुछ बदलाव किए जा सकते हैं।

3 मई के बाद मौसम बदल जाएगा।

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में 3 मई तक लगातार गर्मी बनी रहेगी। 3 मई के बाद पश्चिमी विक्षोभ की गतिविधि के कारण तापमान में कुछ कमी आने की संभावना है। आईएमडी की आधिकारिक जानकारी के अनुसार, 4,5 और 6 मई को बिहार के पूर्वोत्तर और दक्षिण-पूर्वी क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। कोरापुट, मलकानगिरी, नवरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, रायगढ़ा, गजपति और गंजम जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है। हालांकि, इस अवधि के दौरान तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आएगी।