{"vars":{"id": "100198:4399"}}

दिल्ली का मौसम: भीषण गर्मी से मिली राहत, जानें अगले 148 घंटों  तक कैसा रहेगा मौसम, होने वाली है बारिश?

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 38 और 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।
 
Delhi Weather Forecast: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य है। सापेक्ष आर्द्रता 27 प्रतिशत से 54 प्रतिशत के बीच रही। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिन में बादल छाए रहने और बारिश होने की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को राजधानी में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 38 और 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि अगले सात दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी में लू चलने की कोई संभावना नहीं है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि अगले दो दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "आने वाले दिनों में लू की कोई संभावना नहीं है, लेकिन अगले तीन से चार दिनों में दिल्ली का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा।

श्रीवास्तव ने कहा कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) उत्तर-पश्चिम भारत के करीब जाएगा लेकिन राष्ट्रीय राजधानी पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसलिए, आने वाले सप्ताह में दिल्ली में आसमान साफ रहेगा और बारिश की भी कोई भविष्यवाणी नहीं है।


आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, 2023 में उच्चतम तापमान 14 अप्रैल को 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि 2022 में यह 43.5 डिग्री सेल्सियस था। उच्चतम तापमान 2021 में 42.2 डिग्री सेल्सियस और 2020 में 40.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। आंकड़ों के अनुसार, इस गर्मी के मौसम में अब तक का उच्चतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो 20 अप्रैल को दर्ज किया गया था।