{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Haryana News: किसानों के लिए ख़ुशख़बरी, सैनी सरकार इंग्लैंड के साथ मिलकर बनाएगी फल और सब्जियों के लिये उत्कृष्टता केंद्र

किसान लंबे समय तक फल और सब्जियों का भंडारण नहीं कर पाते हैं। हरियाणा सरकार इंग्लैंड (यूके) के सहयोग से पंचकूला में फल और सब्जी प्रबंधन के लिए एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने जा रही है।
 

Farmer News: देश में फलों और सब्जियों की मांग बारह महीने तक बनी रहती है, इसके बावजूद किसानों को इसका उचित लाभ नहीं मिलता है। क्योंकि किसान लंबे समय तक फल और सब्जियों का भंडारण नहीं कर पाते हैं। हरियाणा सरकार इंग्लैंड (यूके) के सहयोग से पंचकूला में फल और सब्जी प्रबंधन के लिए एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने जा रही है। इससे किसानों को अपनी फसलों को संरक्षित करने और उगाने में मदद मिलेगी।

हरियाणा के कृषि और किसान कल्याण मंत्री कंवर पाल ने कहा कि इंग्लैंड के सहयोग से 115 करोड़ रुपये की लागत से पंचकूला में फलों और सब्जियों के प्रबंधन के लिए एक उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किया जाएगा। इस संबंध में एक M.O.Y पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह केंद्र 2026 तक तैयार हो जाएगा।

कृषि मंत्री ने बताया कि भारत विश्व स्तर पर फलों और सब्जियों के उत्पादन में दूसरे स्थान पर है, लेकिन इस उत्पादन क्षमता का 20 से 30 प्रतिशत खो जाता है। इस उत्कृष्टता केंद्र से राज्य के किसान अपने फलों और सब्जियों का उचित रखरखाव कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि इस उत्कृष्टता केंद्र को विदेशी और अन्य राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों के सहयोग से अत्याधुनिक तकनीकों को अपनाकर विकसित किया जाएगा। फलों और सब्जियों को तोड़ने के बाद भंडारण और परिवहन में सही तापमान और आर्द्रता पर रखा जा सकता है। इससे फलों और सब्जियों की शेल्फ लाइफ बढ़ेगी।

 कृषि मंत्री ने कहा कि उत्कृष्टता केंद्र के निर्माण से भारत में शीत श्रृंखला को मजबूत करने के साथ-साथ शीत श्रृंखला में उपयोग की जाने वाली ऊर्जा को कम करने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, इस उत्कृष्टता केंद्र में फलों और सब्जियों में फसल कटाई के बाद होने वाले नुकसान को कम करने के लिए अलग-अलग प्रयोग किए जाएंगे और किसानों को भी इसके बारे में जागरूक किया जाएगा ताकि फसल कटाई के बाद होने वाले फलों और सब्जियों के नुकसान को कम किया जा सके ताकि सभी को उच्च गुणवत्ता वाले फल और सब्जियां उपलब्ध कराई जा सकें।

एक M.O. उक्त उत्कृष्टता केंद्र के निर्माण के लिए हरियाणा और इंग्लैंड के बीच हस्ताक्षर किए गए थे। एमओयू पर कृषि और किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता और चंडीगढ़ में ब्रिटिश उप उच्चायुक्त कैरोलिन रोवेट की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।