{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Kal 17 may Ka Mousam: देशभर के इन शहरों में होगी झमाझम बारिश,  देखें कल का मौसम पूर्वानुमान

Weathwer update: दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में सुबह से बारिश हो रही है। मई के 15 दिन बीत चुके हैं और अब गर्मी अपने भयंकर रूप में है।
 

Weather Update: नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई इलाकों में सुबह से बारिश हो रही है। मई के 15 दिन बीत चुके हैं और अब गर्मी अपने भयंकर रूप में है। अधिकांश जिलों में बारिश शुरू हो गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश में तापमान विशेष रूप से अधिक है। देश के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। गुरुवार को हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली सहित अधिकांश राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब या उससे अधिक रहता है। लेकिन अभी कोई उम्मीद नहीं है।

अगले तीन दिनों में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार अगले तीन दिनों में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की उम्मीद है। इसका मतलब है कि कुछ दिनों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। गुजरात में भी तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। इसके अलावा, यह जल्द ही किसी भी समय बदलने वाला नहीं है। यह स्पष्ट है कि मई के महीने में छिटपुट बारिश होने पर भी तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं आएगी और अगले कुछ दिनों तक गर्मी और गर्मी का खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

अगले तीन दिनों में उत्तर पश्चिम भारत और गुजरात में तापमान में 2-3 डिग्री की वृद्धि होने की उम्मीद है। इसके अलावा मध्य भारत, पूर्वी भारत यानी i.e में तापमान 4 डिग्री तक बढ़ सकता है। ओडिशा, झारखंड और बंगाल। महाराष्ट्र में भी यही स्थिति है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों तक इन क्षेत्रों में गर्मी जारी रहेगी।

 

मानसून 31 मई तक केरल के तट तक पहुंच जाएगा
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की है कि मानसून 31 मई तक केरल के तट तक पहुंच जाएगा। मानसून आमतौर पर इस दिन केरल में आता है। हालांकि, अगले कुछ दिनों में असम और पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। अगले 7 दिनों में पश्चिम बंगाल में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैंः आईएमडी इससे गर्मी से राहत मिलेगी।