{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP Weather Update: यूपी में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, दो दिन तक भारी बारिश के साथ 40 KM की रफ्तार से चलेंगी आधीं, देखें पूर्वानुमान 

यूपी में मौसम खराब रहने वाला है। रवाना होने से पहले अपने शहर के मौसम पूर्वानुमान की जांच अवश्य करें। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है।
 
UP Weather Updates: यूपी में मौसम खराब रहने वाला है। रवाना होने से पहले अपने शहर के मौसम पूर्वानुमान की जांच अवश्य करें। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, मंगलवार, 7 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और तेज हवा की गति 30-40 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है। पश्चिमी क्षेत्र में एक या दो स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

8 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ आंधी और तेज हवाएं 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं और पश्चिम उत्तर प्रदेश में एक या दो स्थानों पर बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम में बदलाव उत्तर-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती परिसंचरण और एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण होगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। प्रयागराज और मथुरा वृंदावन में दिन का अधिकतम तापमान क्रमशः 43-43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बागपत और झांसी में तापमान 42-42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बरेली में अगले दो दिन भारी बारिश होने की संभावना है।

बरेली में शनिवार को मौसम ने कई रूप दिखाए। सुबह आसमान में बादल छाए रहे और हल्की बूंदाबांदी हुई। लेकिन दोपहर बाद मौसम फिर से सामान्य हो गया। चिलचिलाती गर्मी और चिलचिलाती धूप ने लोगों को कांप दिया। पहले 5 मई से बूंदाबांदी का पूर्वानुमान लगाया जा रहा था, लेकिन अब बादलों के कारण तीन दिन बाद मौसम बदलने की उम्मीद है। शनिवार की रात बहुत गर्मी थी और तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया। हालांकि आसमान में बादलों और हल्की हवाओं के कारण सुबह धूप नहीं थी, लेकिन गर्मी थोड़ी कम हो गई, लेकिन 11 बजे के बाद अचानक बादल छा गए और तेज धूप के कारण गर्मी बढ़ गई। देर रात तक उमस का दौर जारी रहा। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 7 मई से कई इलाकों में बादल छाए रह सकते हैं और हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

खीरी में गर्मी दिख रही है

लखीमपुर खीरी जिले में शनिवार दोपहर तक मौसम में आए बदलाव से लोगों को गर्मी से राहत मिली। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, आसमान में बादल छाने लगे। सुबह से ही बाजारों में चहल-पहल बनी रही। मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले दो दिनों तक राज्य में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। अगर बारिश होती है तो मौसम बदल जाता है। बारिश और तेज हवा के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। किसानों का कहना है कि गेहूं की फसल को छोड़कर, इस समय पानी में गिरावट अन्य फसलों के लिए फायदेमंद साबित होगी। मौसम में बदलाव पर डॉक्टरों का कहना है कि अगर बारिश होती है। ऐसे में बच्चों और बड़ों को बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। मौसम में बदलाव के कारण लोगों को वायरल बुखार, दस्त जैसी बीमारियों का खतरा अधिक होता है। बदलते मौसम को देखते हुए बच्चों और बुजुर्गों को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए।