{"vars":{"id": "100198:4399"}}

31 मार्च से दिल्ली-NCR में 40 किमी की स्पीड से चलेंगी हवाएं, भारी बारिश का अनुमान; अगले 7 दिन का हाल

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों में बना हुआ है। इसके अलावा, एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिम राजस्थान के ऊपर स्थित है।
 
Delhi Weather News: दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 24 घंटों में दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बादलों की आवाजाही 1 अप्रैल तक जारी रहेगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली-एनसीआर में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 1 अप्रैल तक तापमान में कोई बड़ी वृद्धि नहीं होगी।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्रों में बना हुआ है। इसके अलावा, एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिम राजस्थान के ऊपर स्थित है। इतना ही नहीं, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण भी मौजूद है। इतना ही नहीं, उत्तर तमिलनाडु से दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश तक एक गर्त रेखा भी दिखाई देती है। इसके कारण उत्तर और मध्य भारत के अधिकांश हिस्से बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

मौसम विभाग ने कहा, "अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी और बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में बादलों की आवाजाही 1 अप्रैल तक जारी रहेगी। पहाड़ों पर बर्फबारी का असर दिल्ली-एनसीआर के मौसम पर भी देखने को मिलेगा। अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है। 31 मार्च और 1 अप्रैल को 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। 2 अप्रैल को दिल्ली-एनसीआर में मौसम मुख्य रूप से साफ रहेगा। इसके बाद 5 अप्रैल तक कोई बड़ा बदलाव होने की उम्मीद नहीं है।

राजधानी में शुक्रवार शाम को हल्की बूंदा-बांदी का असर शनिवार को तापमान पर देखा गया। दिल्ली में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। इसके साथ ही हवा की रफ्तार भी तेज हो गई। अगले चार दिनों तक बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री रहा। यहां का तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां का न्यूनतम तापमान 21.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।