{"vars":{"id": "100198:4399"}}

इस नस्ल की गाय ने किसानों की आमदिनी को कर दिया दोगुनी ,आप भी इस नस्ल के गाय को पाल कर हो जाओगे मालामाल

इस नस्ल की गाय ने किसानों की आमदिनी को कर दिया दोगुनी ,आप भी इस नस्ल के गाय को पाल कर हो जाओगे मालामाल
 

गिर गाय : हमारे देश में पशुपालन पर ज्यादातर किसान निर्भर है पशुपालक गिर गाय का पालन बड़े ही चाव से करते है, गिर गाय का दूध, गोबर और मूत्र तीनों ही किसानों के लिए काफी उपयोगी होते हैं. इस नस्ल की गाय के दूध में A2 तत्व होने कारण बहुत ही लाभदायक है, जो की हमारे स्वास्थ्य के काफी फायदेमंद साबित होता हैं. गिर गाय का दूध में फेंट ज्यादा होने के कारण किसान को अच्छी आमदनी मिलती है।

गिर गाय का पालना किसानों और पशुपालकों को लिए काफी लाभदायक माना जाता है। गिर गाय का दूध 15 से 20 लीटर प्रतिदिन देती है। गिर गाय के  दूध में फैट ज्यादा होने के कारण घी भी बहुत ज्यादा होता है ।इस नसल के गाय का दूध काफी उपयोगी माना जाता है साथ ही किसानों को आमदनी का अच्छा साधन भी है।गिर गाय किसानों को हर रोज 700 से 1हजार रुपए की आमदनी देती है।आजकल गिर गाय का पालन का चलन बढ़ चुका है। इस नसल के गाय से मिलने वाला दूध और गोबर ,मूत्र तीनो किसानों के लिए उपयोगी है। इस नसल की गाय के दूध में A2 तत्त्व होने के कारण काफी उपयोगी है।यह नस्ल ज्यादातर गुजरात में पाई जाती है पर आजकल पशुपालक इसका पालन देश के अन्य राज्यों में भी कर रहे है।


गिर गाय की पहचान इस तरह करे


पासुपालको के अनुसार गिर गाय का जीवनकाल लगभग 12 से 15 साल माना जाता है , इस दौरान यह 10 से 12 बछड़ों को जन्म देती है. गिर नस्ल  गाय की पहचान करना बहुत आसान होता है.यह  गाय  लाल रंग की होती है। और इस गाय का माथा काफी चौड़ा होता है. इस गाय के कान लंबे होने के साथ सींग लंबे और  घुमावदार होते हैं. इस गाय के पीठ पर कूबड़ होता है, जिससे इसकी पहचान काफी आसानी से की जा सकती है.।


120 रुपये लीटर बिकता है दूध 

गिर गाय का पालन करना किसानों के लिए बेहद लाभदायक होता है क्योंकि इस गाय का  दूध काफी अच्छा माना जाता है. इस नस्ल की गाय के दूध देने की अवधि 300 दिनों की होती है और यह एक सीजन में लगभग 2000 लीटर से ज्यादा दूध देती है. इसके दूध में बहुत सारे पोसक तत्व पाए जाते हैं, जिस वजह से बाजार में इस गाय के दूध की कीमत 70 से 120 रुपये मिल जाती है. इस नस्ल की गाय के दूध का देसी तरीक से बने घी की कीमत मार्केट में 2000 से 3000 रुपये किलो तक होती है. शुरुआती दिनों में यह गाय 7 से 8 लीटर तक दूध देती है. वहीं जब यह गाय पीक टाइम पर होती है तो 12 से 15 लीटर तक दूध देती है।