{"vars":{"id": "100198:4399"}}

 Monsoon Update: अबकी बार नहीं सताएगी मई-जुलाई वाली गर्मी, शुरू होने वाली है मॉनसून की बारिश, IMD ने दी बड़ी जानकारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून देश के शेष हिस्सों में आगे बढ़ गया है। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून 19 मई के आसपास दक्षिणी अंडमान सागर में प्रवेश करेगा। 
 
IMD MONSON UPDATE: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून देश के शेष हिस्सों में आगे बढ़ गया है। आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून 19 मई के आसपास दक्षिणी अंडमान सागर में प्रवेश करेगा। यह उसी दिन तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में भी प्रवेश कर जाएगा। मानसून आमतौर पर हर साल 22 मई को देश के इस हिस्से में आता है लेकिन इस साल यह उससे तीन दिन पहले प्रवेश करने वाला है।

मानसून आमतौर पर 1 जून के आसपास केरल में आता है। इसके बाद, यह आम तौर पर गति के साथ उत्तर की ओर बढ़ता है और 15 जुलाई के आसपास पूरे देश को कवर करता है। मौसम विभाग को उम्मीद है कि इस साल देश में सामान्य से अधिक मानसून की बारिश होगी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 15 अप्रैल को अपने लंबी दूरी के पूर्वानुमान में कहा था कि जून और सितंबर के बीच देश में मानसून की बारिश लगभग 106% होने की उम्मीद है, जिसमें ± 5% की त्रुटि है, जिसे "सामान्य से ऊपर" माना जाता है।

1971-2020 के लंबी अवधि के आंकड़ों के आधार पर, पूरे मौसम के लिए लंबी अवधि की औसत वर्षा 87 सेमी है। विभाग के अनुसार, पिछले साल लंबी अवधि की औसत मानसून वर्षा 94.4 प्रतिशत थी, जो सामान्य से कम है। आईएमडी के अनुसार, इससे पहले 2022 मानसून एलपीए के 106% पर "सामान्य से ऊपर" था; जबकि 2021 में लंबी अवधि की औसत मानसून वर्षा 99% पर "सामान्य" के रूप में दर्ज की गई थी और 2020 में फिर से 109% पर "सामान्य से ऊपर" के रूप में दर्ज की गई थी। आईएमडी ने कहा है कि उत्तर-पश्चिम भारत, मध्य भारत, दक्षिण प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर भारत में मानसून की स्थिति और पूर्वानुमान को अपडेट करते हुए मई के अंतिम सप्ताह के दौरान एक अद्यतन पूर्वानुमान फिर से जारी किया जाएगा।

आईएमडी के नवीनतम पूर्वानुमान में कहा गया है कि दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण और निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर एक गर्त वर्तमान में उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश तक फैला हुआ है। इसके परिणामस्वरूप, अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में गरज के साथ बौछारें पड़ने, बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-60 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा है कि 14 मई को गुजरात और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। आईएमडी के अनुसार, 14 मई को मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है (Tuesday). उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आंधी, बिजली कड़कने और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा है कि अगले 7 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। दूसरी ओर, आईएमडी ने कहा है कि इस सप्ताह के मध्य तक, i.e. 16 मई से उत्तर-पश्चिम भारत में गर्मी की लहर फिर से शुरू हो सकती है। आईएमडी के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में लगभग 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। यह लोगों को भ्रमित कर सकता है।