{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP Mausam Update: चलेंगी तेज हवाएं तो कुछ जगह लगेंगे लू के थपेड़े, देखें मौसम का हाल 

मौसम विभाग ने जारी किया लू का अलर्ट 
 

UP Weather Update Today: उत्तर प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। जबकि शनिवार को तापमान में वृद्धि जारी रही, रविवार  को तापमान में थोड़ी कमी आई। रविवार को मौसम कुछ राहत लेकर आया। बारिश और तेज हवा के कारण लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। 

मौसम में बदलाव:
वाराणसी में अधिकतम तापमान 42.00 डिग्री सेल्सियस और प्रयागराज में 43.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शनिवार को राज्य में अधिकांश स्थानों पर दिन का तापमान 40 से ऊपर दर्ज किया गया था, लेकिन रविवार को स्थिति इसके विपरीत थी। देश के कई हिस्सों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है।

सोमवार को बारिश की संभावना:
मौसम विभाग के अनुसार रात के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं आया है। रविवार को तापमान सामान्य से अधिक रहा। यह 20.6 और 29 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया था। अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहा। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को कुछ राहत मिलेगी। 

गर्मी की लहर होगी शुरू:
मंगलवार से i.e. 23 अप्रैल से गर्मी की लहर की संभावना एक बार फिर से शुरू होगी। पूर्वी उत्तर प्रदेश में 23,24,25 को मौसम शुष्क रहने वाला है और लू के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सोमवार को इस दौरान पारा दो डिग्री से अधिक गिर सकता है। पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में सोमवार को बारिश होने की संभावना है। लेकिन ऐसा मौसम केवल आज के लिए और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लिए बनने की संभावना है।

इन जगहों पर लू का येलो अलर्ट:
उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए लू का येलो अलर्ट जारी किया है। इन शहरों में जारी हुआ है अलर्ट:
प्रयागराज, सोनभद्र, बलरामपुर, अयोध्या, वाराणसी, संत रविदासनगर, जौनपुर, गाजीपुर, मिर्जापुर, चंदौली, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, आजमगढ़, मऊ, कुशीनगर, महाराजगंज, श्रावस्ती, रायबरेली, कानपुर, अंबेडकरनगर, बांदा, चित्रकूट, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, 
कौशांबी, फतेहपुर, सुल्तानपुर और उन्नाव।