{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP Weather update: काली काली घटाओं ने यूपी को घेरा, अगले 36 घंटे में गरज-चमक के साथ होगी भारी बारिश, देखें पूर्वानुमान 

UP में मौसम बदल रहा है। आज 5 मई की रात से यूपी के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ-साथ कुछ जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। 
 
UP Weather Alert: उत्तर प्रदेश में मौसम बदल रहा है। आज 5 मई की रात से यूपी के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ-साथ कुछ जगहों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में और बारिश होने की संभावना जताई है। शनिवार से लखनऊ सहित कई इलाकों में बादल घिर रहे हैं। तापमान में भी मामूली वृद्धि दर्ज की गई है।

वाराणसी में चिलचिलाती धूप के बीच आए बादलों ने शनिवार से तूफान और पानी का माहौल बनाना शुरू कर दिया। मौसम विभाग ने 6 मई की रात को तेज हवाओं के साथ बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है। रविवार को तेज धूप और गर्मी परेशान करने वाली होगी।

पहले के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार से ही मौसम खराब होने की संभावना थी, लेकिन अब इस अवधि को एक दिन के लिए बढ़ा दिया गया है। 7 और 8 मई को आंधी के साथ 30-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है। 9 मई और 10 मई को कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। शनिवार को, 2 किमी/घंटा की गति से चिलचिलाती धूप और गर्म पश्चिमी हवाओं ने देर दोपहर तक आसमान को अस्त-व्यस्त कर दिया। दोपहर में, बिखरे हुए बादलों ने तापमान को बढ़ने नहीं दिया, लेकिन गर्म वातावरण की बेचैनी को बढ़ा दिया। शनिवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानी एस. एन. पांडे ने कहा कि तापमान दो दिन और बना रहेगा।

मतदान के दिन आगरा में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।
आगरा में मंगलवार को मतदान होगा। सुबह आसमान साफ रहेगा और बादल छाए रहेंगे। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। इस गर्मी में जागरूक मतदाता मतदान केंद्रों पर अपना वोट डालेंगे। मौसम विभाग के अनुसार 5 और 6 मई को आसमान साफ रहेगा और तापमान बढ़ सकता है। यह एक से दो डिग्री के बीच होगा। इसके बाद 7 मई को मतदान के दिन तापमान स्थिर रहेगा। धूप के कारण दोपहर में गर्मी बढ़ने की संभावना है। हालांकि, तापमान स्थिर रहेगा। यह 40 से 41 डिग्री के बीच रह सकता है। मौसम के पूर्वानुमान में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

मौसम के अनुसार, मतदान करने का सबसे अच्छा समय सुबह और शाम है। हालांकि, दोपहर में ज्यादा गर्मी नहीं होगी। छतरी लेकर मतदान केंद्रों पर जाना अच्छा रहेगा। यह आपकी त्वचा और बालों को सूरज की रोशनी से बचाएगा। हीट स्ट्रोक के खतरे से भी बचा जा सकता है।

शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 39.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम सामान्य से 1.2 डिग्री अधिक 25.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आर्द्रता 43 प्रतिशत दर्ज की गई। 10 मई तक मौसम में किसी बड़े बदलाव के कोई संकेत नहीं हैं।

मेरठ में 81 दिनों के बाद हवा की गुणवत्ता बिगड़ी
दिन-रात के तापमान में वृद्धि और दिन भर बादल छाए रहने के बीच शनिवार को मेरठ में भी हवा का माहौल बिगड़ गया। 81 दिनों के बाद, शनिवार को मेरठ में एक्यूआई 218 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी में है। इससे पहले 14 फरवरी को मेरठ का एक्यूआई 251 दर्ज किया गया था। दूसरी ओर, शनिवार को पूरे दिन मेरठ में बादल छाए रहे। इससे रात के तापमान में वृद्धि होती है। मौसम विभाग के अनुसार, मेरठ में दिन का तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस और रात में 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने गर्मी से बचने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट, वित्त और राजस्व, सूर्यकांत त्रिपाठी ने कहा कि लोगों को घर से बाहर जाते समय गमछा, टोपी, चश्मा और छतरी का उपयोग करने, हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने, अधिक पेय पदार्थों का सेवन करने के लिए कहा गया है।