{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP Weather Alert: कड़ाके की गर्मी से यूपी बेहाल, IMD का अलर्ट, अगले 48 घंटे होंगे खतरनाक 

लू चलने की संभावना, देखें आज के मौसम का हाल 
 

UP Weather News Today: उत्तर प्रदेश में गर्मी का प्रकोप जारी है। यहां का तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग ने राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश की चेतावनी जारी की है। लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, वाराणसी और मेरठ सहित कई जिलों में भीषण गर्मी की स्थिति होने की संभावना है। फिर मौसम बदल जाता है। कुछ दिनों बाद बारिश शुरू हो जाएगी। 

यहां तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रयागराज में 42.6 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी में 42.3 डिग्री सेल्सियस और बस्ती में 42 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। गोरखपुर में तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि बलिया और बहराइच में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे राहगीरों को पैदल चलना मुश्किल हो गया। 

मौसम विभाग ने लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, आगरा, वाराणसी, मेरठ, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, बस्ती, देवरिया, गोरखपुर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, गोंडा, सुल्तानपुर, लखीमपुर खीरी और अंबेडकरनगर सहित 32 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 

कानपुर से जारी होगा मई का गर्मी सूचकांक:
मौसम विभाग ने कहा कि पूरे राज्य का गर्मी सूचकांक कानपुर से ही मई के महीने से जारी किया जाएगा। ऊष्मा सूचकांक में तापमान के आधार पर, यह बताया जाएगा कि आज के अधिकतम तापमान का मानव शरीर पर किस तरह का प्रभाव पड़ेगा। येलो, रेड और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किए गए हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी। अगले 48 घंटों में लू का स्वरूप और अधिक खतरनाक हो सकता है। यदि तापमान में लगातार वृद्धि के कारण कम दबाव का क्षेत्र बनता है, तो या तो गर्मी की गति बढ़ जाएगी या गरज के साथ बौछार पड़ सकती है।

रविवार को मौसम का मूड फिर से कड़वा हो गया। जैसे-जैसे वह तेजी से आगे बढ़ रहा था, लू ने अपने चेहरे पर झुर्रियाँ डाल दीं। सुबह से शुरू हुई बारिश देर शाम तक जारी रही। शनिवार की तुलना में आंशिक उछाल के साथ तापमान बढ़कर 42.6 डिग्री सेल्सियस हो गया। हवा की गति करीब 25 किलोमीटर प्रतिघंटा थी। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 30 अप्रैल तक लू जारी रहने की संभावना है।