{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP Weather: गर्मी दिखाएगी अपने तेवर, लू के पड़ेंगे थपेड़े, देखें IMD का लेटेस्ट अपडेट 

देखें आज मौसम का हाल  
 

UP Weather Forecast Today: देश के कई हिस्सों में गर्मी बढ़ रही है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को अपने मौसम बुलेटिन में कहा है कि राहत है। मौसम विभाग ने कहा है कि भारत के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी की लहर 2 मई के बाद धीरे-धीरे कम होगी, हालांकि, तब तक तापमान अधिक रहेगा।

आईएमडी के अनुसार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में गंगा के किनारे तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच बढ़ता रहेगा। ये उच्च तापमान, सामान्य से 4 से 8 डिग्री सेल्सियस अधिक, कई क्षेत्रों में भीषण गर्मी की स्थिति पैदा कर रहे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, पश्चिम असम, त्रिपुरा, दक्षिण गुजरात, तमिलनाडु और पुडुचेरी सहित कई क्षेत्रों में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की उम्मीद है। अगले पांच दिनों के दौरान आंतरिक कर्नाटक में भी गर्म रातें रहने की संभावना है।

अगले कुछ दिनों में पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में तेज सतही हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है। भारत के दक्षिणी हिस्सों में, एक कम दबाव का क्षेत्र दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैला हुआ है, जिससे अगले सात दिनों तक केरल और माहे और लक्षद्वीप में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा और उत्तर-पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है। उत्तर मध्य महाराष्ट्र में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, बिहार के उत्तरी जिलों और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तरी पंजाब के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है।

उत्तर राजस्थान के जिलों और दक्षिण हरियाणा के जिलों में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। दक्षिण तमिलनाडु और केरल में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल में कई स्थानों पर और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार और सौराष्ट्र और कच्छ में कुछ स्थानों पर लू की स्थिति बनने की संभावना है। झारखंड, केरल, कोंकण और गोवा और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी रहेगी।