{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP Weather: तापमान 40 के पार, Heat Wave का अलर्ट जारी, देखें 

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में लू चलने की संभावना  
 

Lucknow News: मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा कि uttar प्रदेश के ज्यादातर जिले 26 अप्रैल से 28 अप्रैल तक लू से प्रभावित होंगे, इसलिए जिलों के अधिकारियों को सतर्क रहना चाहिए। गुरुवार को मुख्य सचिव सभी संभागीय आयुक्तों और जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लू की रोकथाम के लिए तैयारियों और प्रबंधन की समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि गर्मी की लहर आम जनता के साथ-साथ जानवरों और पक्षियों को भी प्रभावित करेगी। संबंधित विभागों द्वारा एक-दूसरे के समन्वय से आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए। कहीं भी पानी नहीं है। लू को रोकने के लिए जारी की गई सलाह का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। लोगों को जागरूक किया जाए। प्रभावित लोगों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान की जानी चाहिए। सभी नियंत्रण सक्रिय होने चाहिए। 

तालाबों और अन्य जल स्रोतों को पशुओं और पक्षियों के लिए पानी से भरा जाना चाहिए। शौचालयों में भी पानी उपलब्ध था। घटना के तुरंत बाद दमकल कर्मी मौके पर पहुंच गए। अनावश्यक बिजली कटौती नहीं होनी चाहिए, अगर कोई खराबी है तो उसे तुरंत ठीक किया जाना चाहिए।

विवाह कार्यक्रमों में खाद्य विषाक्तता की घटनाओं से बचने के लिए, होटल और अतिथि गृह संचालकों से संपर्क किया जाना चाहिए और उन्हें ताजा भोजन परोसने के लिए कहा जाना चाहिए। बैठक में डीजीपी प्रशांत कुमार सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।