{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP Weather Update: यूपी में गर्मी ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, पारा 47 पार, IMD ने जारी किया ताज़ा अलर्ट 

देखें मौसम का पूर्वानुमान 
 

UP Weather Report: उत्तर प्रदेश में गर्मी की तीव्रता बढ़ रही है। पिछले मंगलवार से राज्य के कई जिलों में पारा बढ़ रहा है। राज्य के कई शहर भीषण सूखे का सामना कर रहे हैं। वहीं, भीषण गर्मी और गर्मी से सबसे अधिक प्रभावित पूर्वी उत्तर प्रदेश को हाल ही में नुकसान उठाना पड़ा है। यहाँ का तापमान पहले से अधिक बढ़ गया है और गर्मी का प्रभाव भी बहुत अधिक है। उत्तरी तराई के गोरखपुर, बहराइच और प्रयागराज जैसे क्षेत्रों में तापमान सामान्य से अधिक गर्म हो रहा है।

अभी तक नहीं मिली राहत:
बुंदेलखंड के इलाकों की बात करें तो इस तरफ गर्मी नहीं रही है, लेकिन भीषण गर्मी लोगों को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। दिन और रात दोनों समय तापमान में वृद्धि होती रहती है। लोग गर्मी से पीड़ित हैं, लेकिन फिलहाल राहत नजर आ रही है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार से पांच दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। 

जून ने इस बार जून को जलाते हुए रिकॉर्ड गर्मी का पांच साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सूरज की गर्मी बढ़ गई है और बढ़ रही है। यहां का अधिकतम तापमान सामान्य से 5.4 डिग्री अधिक 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इतनी भीषण गर्मी पाँच साल बाद जून में आई है। वर्ष 2019 में 15 जून को तापमान 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री था। यह सामान्य से 3.8 प्रतिशत अधिक है।