{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Weather Report 3 May: हरियाणा-दिल्ली समेत इन राज्यों में IMD ने जारी किया गर्मी का अलर्ट, इस दिन होगी बारिश

देखें मौसम का पूर्वानुमान 
 

Weather News Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को भविष्यवाणी की कि पूर्वी भारत में अगले तीन दिनों तक लू का प्रकोप जारी रहेगा, हालांकि इसने गंगीय पश्चिम बंगाल में तीन दिनों के लिए और ओडिशा में दो दिनों के लिए गंभीर लू की स्थिति के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी वैज्ञानिक सोमा सेन ने कहा, ''पूर्वी भारत में असामान्य रूप से लंबे समय तक भीषण गर्मी का दौर देखा जा रहा है।'' उन्होंने आगे कहा, ''मुख्य रूप से, 5वें दिन से, यानी 5 मई को, हम नमी आने के कारण तापमान में मामूली गिरावट की उम्मीद कर रहे हैं।''

आईएमडी ने पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ बारिश की कम आवृत्ति को गंभीर गर्मी की स्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया। आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने कहा, "अप्रैल में पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में लंबे समय तक चलने वाली गर्मी का कारण तूफान की अनुपस्थिति और लगातार बने एंटीसाइक्लोन है।"

मौसम विभाग ने कहा कि 4 मई से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में तूफान की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश समेत राज्यों में भी आंधी-तूफान आएगा।

आईएमडी की बारिश की भविष्यवाणी
-अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में छिटपुट आंधी, बिजली, तेज हवाओं (30-50 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है।

-1-3 मई के दौरान नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा में भी भारी बारिश होगी

-3-6 मई के दौरान जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, मुजफ्फराबाद, बाल्टिस्तान, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में आंधी और बिजली के साथ बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है।

-4-6 मई के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान में बारिश होने की संभावना है।

-1-3 मई के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तेज़ सतही हवाएँ (25-35 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

-5-8 मई के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के तटीय आंध्र प्रदेश यानम, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे में बारिश की संभावना है।

आईएमडी हीटवेव भविष्यवाणी
-3 मई तक गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी झारखंड, उत्तरी ओडिशा और रायलसीमा में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री सेल्सियस के बीच जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है।