{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Weather Update: दिल्ली-हरियाणा समेत इन राज्यों में बारिश की संभावना, देखें मौसम का हाल 

दिल्ली-हरियाणा में मौसम बना सुहावना 
 

15 April, 2024 Weather Update: शनिवार और रविवार को हल्की बारिश के बाद राष्ट्रीय राजधानी में बहने वाली ठंडी हवाओं ने मौसम को सुखद बना दिया है। इसके बाद तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भी सोमवार को हल्की बारिश और तेज हवाओं की चेतावनी जारी की है। अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

दिल्ली का तापमान 32 डिग्री पहुंचा:
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को बारिश और तेज हवाओं के बाद अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 40 डिग्री अधिक है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

ऐसा मौसम कब तक रहेगा?
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव 18-19 अप्रैल तक रहेगा। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। उन्होंने कहा कि 18 अप्रैल के बाद तापमान दिन-प्रतिदिन बढ़ने लगेगा। आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर में आंधी और बिजली गिरने के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की, जिसमें लोगों से घर के अंदर रहने का आग्रह किया गया। मौसम विभाग ने लोगों को खिड़कियां और दरवाजे बंद करने और यात्रा से बचने की भी सलाह दी है। इसके अतिरिक्त, परामर्श में सुरक्षित आश्रय लेने और पेड़ों के नीचे शरण लेने से बचने की भी सलाह दी गई है।

इन राज्यों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना:
स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा, उत्तर-पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। शेष पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, बिहार के उत्तरी जिलों, पश्चिम बंगाल, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। शेष पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, बिहार के उत्तरी जिलों, पश्चिम बंगाल, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।