{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Weather Update Today 16 May: दिल्ली, पंजाब-हरियाणा समेत इन राज्यों में तांडव मचाएगी गर्मी, लू की संभावना, देखें IMD का ताज़ा अलर्ट 

देखें मौसम का पूर्वानुमान 
 

IMD Heat Wave Alert: मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में सप्ताहांत में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। बढ़ते पारा के लिए शुष्क पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी हवाओं के साथ-साथ आसमान साफ होने के कारण गुरुवार से उत्तरी राज्यों में सीधी धूप निकलने को जिम्मेदार ठहराया गया है।

उन्होंने कहा, "पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में पारा बढ़ रहा है और यह सप्ताहांत तक जारी रहने की संभावना है क्योंकि पश्चिमी विक्षोभ या बारिश की कोई उम्मीद नहीं है। शुक्रवार तक अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और शनिवार को 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि कुछ स्टेशन गर्मी की लहर के मानदंडों को पूरा कर सकते हैं।

आईएमडी के नवीनतम पूर्वानुमान के अनुसार, लू की स्थिति 15 मई से 18 मई तक पश्चिमी राजस्थान को प्रभावित करेगी, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब और दक्षिणी हरियाणा में आज से शनिवार तक लू चल सकती है।

उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और बिहार के लिए भी शुक्रवार से शनिवार के बीच लू की चेतावनी जारी की गई है। मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि अगले पांच दिनों तक राजस्थान के कुछ हिस्सों में गर्म और आर्द्र मौसम बना रहेगा।

17 मई से 19 मई तक पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर सहित उत्तरी मैदानी इलाकों में लू की स्थिति तेज हो जाएगी, राष्ट्रीय राजधानी में इस सप्ताह के अंत में मौसम की पहली लू चलने वाली है। राजधानी में अभी तक लू का दिन दर्ज नहीं किया गया है क्योंकि अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक नहीं रहा है।

इस बीच, आई. एम. डी. ने भविष्यवाणी की है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 31 मई तक केरल में दस्तक देगा और राज्य के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। "दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर लगभग सात दिनों के मानक विचलन के साथ 1 जून को केरल में प्रवेश करता है। इस साल, दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई को केरल में प्रवेश करने की संभावना है।

आईएमडी ने आगे कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।