{"vars":{"id": "100198:4399"}}

UP Rain Alert: अगले 48 घंटे में यूपी में तेज आंधी के साथ होगी ओलावर्ष्टि, अभी देखें मौसम पूर्वानुमान 

UP Weather Update: मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ जो सक्रिय हो रहा है, अरब सागर से भारी मात्रा में नमी प्राप्त कर रहा है। इसका बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा।
 

Rain In Up: उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम में बदलाव होने जा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। इसका असर बुधवार से दिखाई देगा। 11 को लखनऊ में तेज आंधी और बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार दोपहर से बादलों की आवाजाही शुरू हो सकती है। हाल ही में, लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में दो पश्चिमी विक्षोभ आए। बादल थे लेकिन बारिश नहीं हुई।

अमौसी में मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ जो सक्रिय हो रहा है, अरब सागर से भारी मात्रा में नमी प्राप्त कर रहा है। इसका बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। प्रभाव 48 घंटे तक रहेगा।

सोमवार को प्रयागराज पहला और आगरा दूसरा सबसे गर्म शहर रहा। आगरा इस सूची में दूसरे स्थान पर था। ताज शहर में भीषण गर्मी ने पर्यटकों से लेकर स्कूली बच्चों और फील्ड वर्कर्स तक की हालत खराब कर दी है। दिन का तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अप्रैल की शुरुआत में आगरा में दूसरी बार अधिकतम तापमान दर्ज किया गया था। इस बीच, प्रयागराज राज्य का सबसे गर्म स्थान था। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना है। इससे तापमान में गिरावट आती है।

सोमवार की सुबह से तापमान में गिरावट शुरू हो गई। गर्मी इतनी थी कि वाहन आग की लपटों में घिर गए। आगरा में अधिकतम तापमान सामान्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 19.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। प्रयागराज में अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मथुरा राज्य का तीसरा सबसे गर्म शहर था। तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया है।

 से, बारिश, तापमान में गिरावट की संभावना, मौसम अचानक बदल गया। हर कोई भीषण गर्मी से पीड़ित है। आसमान में आग की स्थिति ऐसी थी कि स्कूल की छुट्टियों के बाद बच्चों की हालत बिगड़ गई। खेत में काम करने वाले लोगों के गले हर पल सूख रहे थे।

ताजमहल में गर्मी के कारण पर्यटकों की हालत दयनीय थी। प्रशंसक दोपहर में गर्म हवा भी उड़ा रहे थे। एसी और कूलर से लोगों को राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक राज्य में भारी बारिश हो सकती है। दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। बुधवार और गुरुवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी। इससे तापमान में गिरावट आती है।

एसएन के बाल चिकित्सा विभाग के अध्यक्ष डॉ. नीरज यादव ने कहा कि बच्चे गर्मियों में स्कूल से लौट रहे हैं। धूप में रहने के बाद एसी जाने और कोल्ड ड्रिंक पीने से गले में खराश और बुखार की समस्या हो रही है। फास्ट फूड खाने से बचें।

एसएन के चिकित्सा विभाग के डॉ. मनीष बंसल ने बताया कि तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। बहुत लंबे समय तक धूप में रहने से पसीना आता है। इसके परिणामस्वरूप इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन होता है। मतली और उल्टी, पेट दर्द। गर्मियों में लोग बाजार के खाद्य पदार्थ, गन्ने का रस, आइसक्रीम खाते हैं। उनकी खराब गुणवत्ता के कारण, वे संक्रमण फैलाते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

1.Drink बहुत सारा पानी, चाय और कॉफी।

2) धूप में बाहर जाते समय धूप के चश्मे का उपयोग करें

3-नींबू का रस

4.Do रात में मसालेदार भोजन नहीं खाते हैं।

स्टेप 5: खाली पेट बाहर न निकलें