{"vars":{"id": "100198:4399"}}

Weather Forecast: हरियाणा-पंजाब में आज से करवट लेगा मौसम, बारिश की संभावना, ऑरेंज अलर्ट जारी 

राजस्थान में छिटपुट बारिश
 

Weather Forecast Today: शुक्रवार से हरियाणा में मौसम में बदलाव होगा। अगले तीन दिनों तक बारिश जारी रहने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञानी डॉ. चंद्रमोहन ने कहा कि 29 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा। इसके प्रभाव से मध्य पंजाब के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है।

इससे पूरे राज्य में भारी बारिश होगी। हालांकि, इसका असर आसपास के जिलों सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, कैथल आदि में अधिक होगा। कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। लॉकडाउन इस साल 31 मार्च तक जारी रहेगा।

इसके बाद 2 अप्रैल को एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। लेकिन यह पहले की तुलना में कमजोर होगा। दिन के तापमान में वृद्धि होगी और रात के तापमान में कमी आएगी। 

दिल्ली-राजस्थान में मौसम का हाल: 
दिल्ली और हरियाणा की सीमा से लगे पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी पिछले 2-3 दिनों से लू की स्थिति बनी हुई है। राज्य में मानसून पूर्व गतिविधि बढ़ने की संभावना है। राजस्थान में कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस सप्ताह के दौरान कुछ अन्य आंतरिक स्थानों पर भी अत्यधिक गर्मी देखी गई है।